Desh

गुजरात पंचायत महासम्मेलन: पीएम मोदी बोले- बापू ने हमेशा ग्रामीण विकास पर जोर दिया, यह उनका सपना था

भाजपा ने पांच में से चार राज्यों में प्रचंड जीत दर्ज की है। इसके अगले ही दिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुजरात विधानसभा चुनाव की तैयारियों में जुट गए। दो दिवसीय गुजरात दौरे पर पहुंचे पीएम मोदी यहां साल के अंत में होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए प्रचार की शुरुआत करेंगे। सबसे पहले उन्होंने मेगा रोड शो किया। इसके बाद उन्होंने गुजरात पंचायत महासम्मेलन को संबोधित किया।

उन्होंने कहा कि गुजरात बापू और सरदार वल्लभ भाई पटेल की भूमि है। बापू हमेशा ग्रामीण विकास, आत्मनिर्भर गांवों की बात करते थे। आज जब हम ‘अमृत महोत्सव’ मना रहे हैं, हमें बापू के ‘ग्रामीण विकास’ के सपने को पूरा करना चाहिए।

उन्होंने कहा कि जब आजादी के अमृतकाल में हम हैं और आजादी का अमृत महोत्सव मना रहे हैं तो पूज्य बापू के सपनों के हम सब एक प्रकार से प्रतिबद्ध है कि आजादी की जंग में जो सपने देख कर लोगों ने खुद को आहूत किया, अपनी जवानी खपा दी तो हमें उन सपनों को साकार करना चाहिए।

उन्होंने कहा कि ग्राम स्वराज का सपना साकार करने के लिए पंचायती राज व्यवस्था अपने आप में एक महत्वपूर्ण व्यवस्था है और उस व्यवस्था को दिशा देने का काम, परिवर्तन लाने का निरंतर प्रयास करने का काम, उसे गति देने का काम आप सभी जन प्रतिनिधि और पंच सरपंच कर रहे हैं।

उन्होंने कहा कि ग्राम स्वराज का सपना पूरा करने के लिए पंचायती राज व्यवस्था बेहद महत्वपूर्ण है। इस व्यवस्था को दिशा देने का काम, उसे गति देने का काम आप सभी प्रतिनिधि कर रहे हैं, पंच-सरपंच कर रहे हैं। गुजरात में पंचायत व्यवस्था में पुरुषों से ज्यादा प्रतिनिधित्व महिलाएं कर रही हैं। 1.5 लाख से अधिक चुने हुए जनप्रतिनिधि एक साथ बैठकर गुजरात के उज्ज्वल भविष्य की चर्चा करें, इससे बड़ा कोई अवसर नहीं हो सकता है, लोकतंत्र की इससे बड़ी कोई ताकत नहीं हो सकती है।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top
%d bloggers like this: