Business

काम की खबर: अब ऑफलाइन भी कराया जा सकेगा आधार कार्ड का वेरिफिकेशन

काम की खबर: अब ऑफलाइन भी कराया जा सकेगा आधार कार्ड का वेरिफिकेशन

आधार कार्ड
– फोटो : iStock

आधार कार्ड काफी महत्वपूर्ण दस्तावेज है। समय समय पर भारत सरकार इसको लेकर कई नए बदलावों को लाती है। इसी कड़ी में 8 नवंबर को रेग्युलेशन 2021 को अधिसूचित किया गया। वहीं मंगलवार को इसको आधिकारिक वेबसाइट पर भी प्रकाशित किया गया। इस नए बदलाव को लेकर आने का उद्देश्य आधार के ई केवाईसी (E KYC) प्रक्रिया के लिए ऑफलाइन सत्यापन को सक्षम बनाना है। अब लोग यूआईडीएआई (UIDAI) के द्वारा तैयार किए गए डिजिटल हस्ताक्षरित दस्तावेज को साझा करके ऑफलाइन आधार का सत्यापन आसानी से करा पाएंगे। हालांकि दस्तावेज में आधार संख्या के केवल अंतिम चार अंक धारक को सौंपे जाएंगे। इससे पहले आधार कार्ड का ऑनलाइन सत्यापन करवाते वक्त कुछ लोगों को कई दिक्कतों का सामना करना पड़ता था। वहीं अब इस नए बदलाव के आने से उनका ये काम बड़ी आसानी से हो जाएगा। इसी चीज को ध्यान में रखते हुए इन नए बदलावों को लाया गया है। 

प्रतीकात्मक तस्वीर
– फोटो : iStock

जानकारी के लिए बता दें कि Uidai ने ऑनलाइन सत्यापन पर वर्तमान प्रणाली के अलावा क्यूआर कोड वेरिफिकेशन, ई-आधार वेरिफिकेशन, आधार कागज रहित ऑफलाइन ई-केवाईसी वेरिफिकेशन तथा अन्य प्रकार के वेरीफिकेशन प्रोसेस को जोड़ रखा है। 

प्रतीकात्मक तस्वीर
– फोटो : iStock

वहीं सत्यापन के दूसरे ऑप्शन विकल्प जैसे वन-टाइम पिन वेरिफिकेशन, बायोमेट्रिक आधारित सत्यापन ऑफलाइन विकल्पों के साथ जारी रहेंगे। ऐसे में इन बदलावों के आने से कई फायदे आधार कार्ड धारकों  को होंगे। 

आधार कार्ड
– फोटो : ANI

इस बदलाव के आने से कई लोगों को सीधा फायदा पहुंचा है। वो लोग जिन्हें आधार के ऑनलाइन सत्यापन करवाने में कई तरह की दिक्कतों का सामना करना पड़ता था। वे इस बदलाव के आने से अब आसानी से अपने वेरीफिकेशन को ऑफलाइन भी करवा सकते हैं।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top
%d bloggers like this: