Business

Harbinger 2021: RBI के हैकाथॉन में शामिल होकर आप भी जीत सकते हैं 40 लाख रुपये, बस करना होगा ये काम

Harbinger 2021: RBI के हैकाथॉन में शामिल होकर आप भी जीत सकते हैं 40 लाख रुपये, बस करना होगा ये काम

प्रतीकात्मक तस्वीर
– फोटो : pixabay

आज का दौर डिजिटल पेमेंट का है। विमुद्रीकरण के बाद से भारत में हो रही डिजिटल पेमेंटिंग सिस्टम में एक बड़ी क्रांति आई है। इसी को ध्यान में रखते हुए भारत सरकार और आरबीआई डिजिटल पेमेंट को बढ़ावा देने के लिए कई बड़े अभियान चला रही है। इसी कड़ी में डिजिटल लेन देन को सुरक्षित और सुविधात्मक बनाने के लिए रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया वैश्विक हैकाथॉन आयोजित करने वाला है। डिजिटल लेन देने को और भी ज्यादा चुस्त और दुरुस्त बनाना इस हैकाथॉन की विषयवस्तु रखी गई है। इसका नाम हार्बिंजर 2021 (Harbinger 2021) रखा गया है। हैकाथॉन के लिए आवेदन की शुरुआत 15 नवंबर से होगी। इसमें शामिल होकर आप भी 40 लाख रुपये तक का इनाम जीत सकते हैं। इसी कड़ी में आइए जानते हैं रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया द्वारा शुरू किए जा रहे इस खास हैकाथॉन के बारे में और कैसे आप इसमें शामिल होकर 40 लाख का इनाम अपनेे नाम कर सकते हैं?

प्रतीकात्मक तस्वीर
– फोटो : iStock

इस हैकाथॉन में शामिल होने वाले प्रतिभागियों को वंचित तबके और दूरदराज के क्षेत्रों में रहने वाले लोगों तक डिजिटल पेमेंटिंग सिस्टम की पहुंच कैसे बनाई जा सकती है? जैसे विषयों पर इनोवेटिव आईडिया देने होंगे। इसके अलावा भुगतान को सरल और सहज कैसे बनाया जाए? डिजिटल भुगतान को सुरक्षित बनाने जैसे मुद्दों के समाधान के विषय में भी उन्हें बताना होगा।

प्रतीकात्मक तस्वीर
– फोटो : pixabay

इस हैकाथॉन के विजेताओं का चयन ज्यूरी द्वारा किया जाएगा। वहीं जो व्यक्ति पहला स्थान प्राप्त करता है, उसे पुरस्कार राशि में 40 लाख रुपये मिलेंगे। वहीं दूसरे स्थान पर आने वाले व्यक्ति को 20 लाख रुपये का इनाम दिया जाएगा।

प्रतीकात्मक तस्वीर
– फोटो : iStock

आरबीआई के मुताबिक इस हैकाथॉन में प्रवेश करने वाले प्रतिभागियों को उद्योग के जानकारों का मार्गदर्शन मिलेगा। इसके अलावा वे अपने अनोखे और इनोवेटिव आईडिया भी यहां पर साझा कर सकते हैं। अगर आपके पास भी कुछ ऐसा अनोखा आईडिया है, जिसकी मदद से डिजिटल पेमेंटिंग सिस्टम में एक बड़ा बदलाव लाया जा सके, तो आपको इसमें जरूर शामिल होना चाहिए। 

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top
%d bloggers like this: