Tech

बात काम की: अगर गुम हो गया है आधार कार्ड, तो इस आसान तरीके से मिनटों में हो जाएगा डाउनलोड

आधार कार्ड डाउनलोड करने का ये रहा आसान तरीका
– फोटो : ANI

मौजूदा समय में आधार कार्ड एक जरूरत बन चुका है। कुछ भी काम करवाना हो, तो उसमें आधार कार्ड चाहिए ही होता है। मोबाइल का सिम लेना हो, बैंक खाता खुलवाना हो, सरकारी या निजी सेवाओं का लाभ लेना हो आदि। हर काम के लिए आधार कार्ड अब जरूरी हो चुका है। इसलिए हर कोई आधार कार्ड बनवाता है और तब जाकर कई सुविधाओं को इस्तेमाल कर पाता है। लेकिन कई बार ये भी देखने को मिलता है कि लोगों का आधार कार्ड कहीं गुम हो जाता है। ऐसे में लोगों को कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है, और फिर उनके कई काम रूक जाते हैं। ऐसे में लोगों को पता नहीं चल पाता कि आखिर अब वो अपना आधार कार्ड कैसे दोबारा पा सकते हैं, क्योंकि आधार कार्ड आज की जरूरत जो है। हर किसी काम के लिए आधार कार्ड का पास में होना बेहद जरूरी होता है। इसलिए अगर आपका भी आधार कार्ड गुम हो गया है, तो चलिए हम आपको एक तरीका बताने जा रहे हैं, जिससे आप अपना आधार कार्ड आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं। तो चलिए जानते हैं इस तरीके के बारे में…

आधार कार्ड डाउनलोड करने का ये रहा आसान तरीका
– फोटो : Pixabay

स्टेप 1-

  • इसके लिए सबसे पहले आपको https://uidai.gov.in पर जाना है और यहां जाकर माय आधार पर जाना है और इसके बाद सामने आए मेनू में से ‘डाउनलोड आधार’ वाले विकल्प पर क्लिक करना है।

आधार कार्ड डाउनलोड करने का ये रहा आसान तरीका
– फोटो : facebookAll India Radio News

स्टेप 2-

  • अब आपको यहां अपना 12 अंकों का वर्चुअल आइडेंटिफिकेशन नंबर यानी अपना आधार कार्ड नंबर डालना है और इसके बाद सिक्योरिटी कोड भी भरना है।

आधार कार्ड डाउनलोड करने का ये रहा आसान तरीका
– फोटो : facebook/All India Radio News

स्टेप 3-

  • इसके बाद आपको अपना रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर डालना है और नीचे सेंड ओटीपी पर क्लिक करना है, ताकि आपके मोबाइल नंबर पर वन टाइम पासवर्ड आ जाए।

आधार कार्ड डाउनलोड करने का ये रहा आसान तरीका
– फोटो : iStock

स्टेप 4-

  • फिर आपके मोबाइल पर प्राप्त हुए ओटीपी को आपको दर्ज करना है और इसके बाद आपको सब्मिट के बटन पर क्लिक करना है, जिसके बाद आपका आधार कार्ड आपके मोबाइल या कंप्यूटर पर डाउनलोड हो जाएगा।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

13
Entertainment

Birthday Special: भीम ने गदा मारकर तोड़ दी थी 'कर्ण' पंकज धीर की उंगलियां, फिर ऐसे बचाई थी अपनी जान

पेट्रोल-डीजल की कीमत पेट्रोल-डीजल की कीमत
12
Business

Petrol Diesel Price: आज छठे दिन भी नहीं बदले तेल के दाम, मुंबई में पेट्रोल 109 रुपये, जानें अपने शहर की कीमतें

To Top
%d bloggers like this: