videsh

World news: अमेरिकी सुप्रीम कोर्ट में पहली अश्वेत जज की राह में रोड़े डालेंगे मैक्कॉनेल, पढ़ें दुनिया की कुछ खास खबरें

अमेरिकी सीनेट में 30 घंटों से ज्यादा की चर्चा के बाद केतांजी ब्राउन जैक्सन को सर्वोच्च न्यायालय की पहली अश्वेत महिला न्यायाधीश बनाने की प्रक्रिया जारी है। डेमोक्रेट पार्टी को लगता है कि सर्वसम्मति से जैक्सन के पक्ष में मतदान नहीं होगा। इस कारण राष्ट्रपति जो बाइडन की उम्मीदों को झटका लग सकता है। 

भारतीय समयानुसार शुक्रवार को हुई सुनवाई समाप्त होने के कुछ घंटे बाद ही रिपब्लिकन पार्टी से सीनेट सदस्य मिच मक्कॉनेल ने कहा कि वह जैक्सन को न्यायाधीश बनाए जाने के विरुद्ध मतदान करेंगे। उन्होंने सीनेट में कहा कि वह जैक्सन की आजीवन नियुक्ति का समर्थन नहीं करेंगे। मक्कॉनेल ने जैक्सन का समर्थन करने वाले उदारवादी समूहों की आलोचना की है। 

पाक में हिंदू लड़की की मौत के लिए पुलिस जिम्मेदार : एसयूपी
पाकिस्तान में सिंध स्थित एक सियासी दल सिंध यूनाइटेड पार्टी (एसयूपी) ने हिंदू लड़की पूजा कुमारी की मौत के लिए स्थानीय पुलिस को जिम्मेदार ठहराया है। हाल ही में उसकी रोही शहर में बीच सड़क पर हत्या कर दी गई थी। 

एसयूपी के अध्यक्ष सैयद जैन शाह ने सुक्कुर शहर में मीडिया कर्मियों से कहा कि मृतका के परिवार ने लड़की पर हमले की आशंका से पहले ही पुलिस से शिकायत की थी, लेकिन पुलिस ने उसे गंभीरता से नहीं लिया। शाह ने कहा, यदि पुलिस ने एहतियाती कदम उठाए होते तो पूजा ओड को मौत का शिकार न होना पड़ता। बता दें कि आरोपी वाहिद उसे अगवा पर शादी करना चाहता था और पूजा ने इसका विरोध किया तो उसे मार दिया गया। वाहिद फिलहाल गिरफ्तार है।

भारत में नेपाल के नए दूत शंकर प्रसाद शर्मा ने ली पद की शपथ
भारत में नेपाल के नवनियुक्त राजदूत डॉ. शंकर प्रसाद शर्मा ने शुक्रवार को यहां पद और गोपनीयता की शपथ ली। राष्ट्रपति बिद्या देवी भंडारी ने अपने कार्यालय में आयोजित एक विशेष समारोह में डॉ, शर्मा को शपथ दिलाई। इस मौके पर विदेश मंत्री नारायण खड़का भी मौजूद रहे। राष्ट्रपति भंडारी ने सरकार की सिफारिश पर अर्थशास्त्री और पूर्व अमेरिकी दूत डॉ. शर्मा को 20 मार्च को भारत में देश का नया राजदूत नियुक्त किया। 

पिछली सरकार द्वारा नियुक्त किए गए राजदूत नीलांबर आचार्य को करीब छह महीने पहले दिल्ली से वापस बुलाए जाने के बाद यह पद खाली था। उन्होंने 2002 और 2006 के बीच राष्ट्रीय योजना आयोग के उपाध्यक्ष के रूप में भी काम किया। हवाई विश्वविद्यालय से अर्थशास्त्र में पीएचडी करने वाले शर्मा वित्त मंत्रालय में मुख्य सलाहकार के रूप में भी काम कर चुके हैं। 

तीन दिन की यात्रा पर नेपाल पहुंचे चीनी विदेश मंत्री यी
चीन के विदेश मंत्री वांग यी तीन दिन की आधिकारिक यात्रा पर शुक्रवार को नेपाल पहुंचे। वे यहां प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा और अन्य बड़े नेताओं के साथ बातचीत करेंगे। वांग यी नेपाली समकक्ष नारायण खड़का के निमंत्रण पर यहां पहुंचे हैं।

पिछले साल जुलाई में नेपाली कांग्रेस के अध्यक्ष देउबा के प्रधानमंत्री पद पर आसीन होने के बाद किसी उच्च पदस्थ चीनी अधिकारी की यह पहली यात्रा है। वांग यहां भारत, पाकिस्तान और अफगानिस्तान होते हुए पहुंचे हैं। 

माईरिपब्लिका अखबार के मुताबिक, वे काठमांडो में राष्ट्रपति बिद्या देवी भंडारी से भी मुलाकात करेंगे। दोनों देशों के बीच इस दौरान कई आर्थिक और तकनीकी समझौतों पर हस्ताक्षर होने की संभावना है। 

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top
%d bloggers like this: