Desh

UNSC: रूस की आक्रामकता के बीच यूक्रेन सीमा के हालात पर चर्चा के लिए वोटिंग, भारत ने नहीं लिया हिस्सा

वर्ल्ड डेस्क, अमर उजाला, जिनेवा
Published by: कीर्तिवर्धन मिश्र
Updated Mon, 31 Jan 2022 10:27 PM IST

सार

संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के 10 सदस्यों ने यूक्रेन सीमा पर रूस की आक्रामकता को लेकर चर्चा करने के पक्ष में वोट किया। 

संयुक्त राष्ट्र में भारत के स्थाई प्रतिनिधि टीएस तिरुमूर्ति
– फोटो : वीडियो स्क्रीनग्रैब

ख़बर सुनें

विस्तार

भारत ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (UNSC) में रूस-यूक्रेन तनाव के मुद्दे पर चर्चा की मांग वाले मतदान में हिस्सा नहीं लिया है। दरअसल, यूएनएससी में प्रस्ताव लाया गया है, जिसके जरिए यूक्रेन की सीमा के हालात पर चर्चा की मांग की गई। भारत के साथ इस वोटिंग में केन्या और गैबोन भी हिस्सा नहीं लिया। उधर चीन और रूस ने इस बैठक के विरोध में वोट किया। हालांकि, परिषद के 10 सदस्यों ने यूक्रेन सीमा पर रूस की आक्रामकता को लेकर चर्चा करने के पक्ष में वोट किया। 

बताया गया है कि जिन देशों ने प्रस्ताव के पक्ष में वोट किया, उनमें नॉर्वे, फ्रांस, अमेरिका, ब्रिटेन, फ्रांस, आयरलैंड, ब्राजील और मैक्सिको शामिल हैं। प्रस्ताव पर चर्चा के लिए परिषद के नौ सदस्यों की सहमति की जरूरत थी और 10 देशों के समर्थन के बाद बैठक का रास्ता भी साफ हो गया। 

इस बीच अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने रूस-यूक्रेन तनाव को लेकर फिर चेतावनी जारी की है। उन्होंने कहा है कि अगर रूस बातचीत के माध्यम से हमारी सुरक्षा चिंताओं को दूर करने के लिए प्रतिबद्ध है तो अमेरिका और हमारे सहयोगी देश इसी दिशा में आगे बढ़ेंगे। यदि इसके बजाय रूस यूक्रेन पर हमला करता है तो उसे गंभीर परिणामों का सामना करना पड़ेगा।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top
%d bloggers like this: