Sports

Australian Open Live: नडाल और मेदवेदेव के बीच खिताबी भिड़ंत जारी, रूसी खिलाड़ी ने पहला सेट 6-2 से जीता

स्पोर्ट्स डेस्क, अमर उजाला, मेलबर्न
Published by: शक्तिराज सिंह
Updated Sun, 30 Jan 2022 03:13 PM IST

सार

ऑस्ट्रेलियन ओपेन के फाइनल में राफेल नडाल और मेदवेदेव के बीच मुकाबला खेला जा रहा है। वहीं महिला युगल में कटरीना और बारबोरा की जोड़ी ने खिताब अपने नाम किया है। महिला एकल वर्ग में एश्ले बार्टी खिताब जीत चुकी हैं। 

राफेल नडाल बनाम मेदवेदेव
– फोटो : सोशल मीडिया

ख़बर सुनें

विस्तार

साल के पहले ग्रैंड स्लैम ऑस्ट्रेलियन ओपेन के पुरुष एकल वर्ग में राफेल नडाल और मेदवेदेव के बीच फाइनल मुकाबला खेल जा रहा है। 35 साल के नडाल यह मुकाबला जीतकर सबसे ज्यादा गैंडस्लैम जीतने का रिकॉर्ड अपने नाम करना चाहेंगे। फिलहाल नडाल, जोकोविच और फेडरर ने 20-20 ग्रैंडस्लैम जीते हैं। वहीं मेदवेदेव अपने करियर का दूसरा ग्रैंड स्लैम जीतना चाहेंगे। इस मैच में नडाल के पास कई रिकॉर्ड बनाने का मौका है। वहीं मेदवेदेव जोकोविच की तरह नडाल का भी सपना तोड़ना चाहेंगे। 

पहला सेट मेदवेदेव के नाम

फाइनल मैच में रूस के मेदवेदेव ने शानदार शुरुआत की है। उन्होंने नडाल को 6-2 के अंतर से हराया। सेमीफाइनल में जबरदस्त जीत के बाद फाइनल मैच में भी मेदवेदेव बेहतरीन लय में दिख रहे हैं। उन्होंने पहले सेट में हर विभाग में नडाल से बेहतर खेल दिखाया। मैच में शुरुआत से ही नडाल के पास मेदवेदेव के सर्विस का कोई जवाब नहीं था।

मेदवेदेव ने तोड़ा जोकोविच का सपना

पिछले साल यूएस ओपन फाइनल में जोकोविच का सामना मेदवेदेव से हुआ था। जोकोविच यह मैच जीतकर सबसे ज्यादा ग्रैंड स्लैम जीतने वाले खिलाड़ी बनना चाहते थे, लेकिन मेदवेदेव ने ऐसा नहीं होने दिया। उन्होंने जोकोविच का सपना तोड़ते हुए जीत हासिल की और अपने करियर का पहला ग्रैंडस्लैम जीता। अब राफेल नडाल भी जोकोविच जैसी हालत में हैं। वो ऑस्ट्रेलियन ओपेन जीतकर पहले खिलाड़ी बनना चाहते हैं, जिन्होंने 21 ग्रैंड स्लैम जीते हों। फाइनल में उनका भी सामना मेदवेदेव से है। ऐसे में रूसी खिलाड़ी नडाल का सपना तोड़कर दूसरा ग्रैंडस्लैम हासिल करना चाहेगा। 

मेदवेदेव के खिलाफ नडाल का रिकॉर्ड बेहतर

मेदवेदेव ने नडाल के बीच चार मैच हुए हैं। इनमें से तीन नडाल और एक मेदवेदेव ने जीता है। नडाल की तीन जीत में से एक 2019 यूएस ओपन फाइनल में आई थी। हालांकि, यूएस ओपन फाइनल में, मेदवेदेव ने पहले दो सेट हारने के बाद वापसी की थी, लेकिन पांचवें सेट में हार गए थे।

महिला युगल का खिताब बारबोरा और कटरीना के नाम

महिला युगल में बारबोरा और कटरीना की जोड़ी ने खिताब अपने नाम किया है। उन्होंने फाइनल में डैनिलिना और हडाड की जोड़ी को तीन सेटों में मात दी। पहला सेट 6-7 के अंतर से गंवाने के बाद इस जोड़ी ने शानदार वापसी की और बाकी के दोनों सेट जीतकर फाइनल मैच अपने नाम कर लिया। कटरीना और बारबोरा की जोड़ी ने दूसरा और तीसरा सेट 6-4 के अंतर से जीता। वहीं महिला एकल में एश्ले बार्टी पहले ही खिताब जीत चुकी हैं। 


किस वर्ग में कौन बना विजेता

पुरुष एकल- नडाल और मेदवेदेव के बीच भिड़ंत जारी

महिला एकल- एश्ले बार्टी 

पुरुष युगल-  किर्गियोस और कोकिनाकिस 

महिला युगल- बारबोरा और कटरीना

मिश्रित युगल- क्रिस्टियाना और इवान

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top
%d bloggers like this: