videsh

Ukraine Russia War: रूस से तेल और गैस निर्यात पर अमेरिका ने लगाया प्रतिबंध, पेट्रोल के दाम में रिकॉर्ड तेजी

वर्ल्ड डेस्क, अमर उजाला, वॉशिंगटन
Published by: गौरव पाण्डेय
Updated Tue, 08 Mar 2022 10:14 PM IST

सार

यूक्रेन पर हमला करने की वजह से अमेरिका ने रूस से तेल और गैस का आयात बंद करने का फैसला लिया है। हालांकि, इस फैसले को लागू करने से पहले ही अमेरिकी बाजार में इसका असर दिखने लगा। 

अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन
– फोटो : पीटीआई (फाइल)

ख़बर सुनें

विस्तार

अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन रूस से तेल, गैस और ऊर्जा के आयात पर प्रतिबंध लगाने का फैसला लिया है। यूक्रेन पर हमला करने के बाद पश्चिमी देशों की ओर से लगातार प्रतिबंधों की मार झेल रहे रूस की अर्थव्यवस्था को अमेरिका के इस फैसले से तगड़ा झटका लगने की उम्मीद है।

यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की ने अमेरिका और अन्य पश्चिमी देशों से रूस से आयात को खत्म करने की अपील की थी। माना जा रहा है कि अमेरिका ने यह कदम इसी मांग को देखते हुए उठाया है। गंभीर प्रतिबंधों के बावजूद ऊर्जा निर्यात ने रूस में स्थिर नकदी प्रवाह बनाए रखा है।

बाइडन ने मंगलवार की रात (भारतीय समयानुसार) इस निर्णय का एलान करते हुए कहा कि अमेरिका अब रूस से गैस, तेल और एनर्जी नहीं लेगा। उन्होंने कहा कि विभिन्न देशों की ओर से लगाए गए प्रतिबंधों की वजह से रूस की अर्थव्यवस्था पर असर पड़ा है। इससे उसे और नुकसान होगा।

साथ ही बाइडन ने यह भी कहा कि कई देश अभी यह फैसला नहीं ले सकते हैं। उन्होंने कहा कि हम इस प्रतिबंध के साथ यह समझते हुए आगे बढ़ रहे हैं कि हमारे कई यूरोपीय सहयोगी और भागीदार हमसे जुड़ने की स्थिति में नहीं होंगे। हम इतिहास के सबसे सख्त आर्थिक प्रतिबंध लगा रहे हैं।

अमेरिका में रिकॉर्ड स्तर पर पहुंचीं पेट्रोल की कीमतें

उधर, अमेरिका की इस तैयारी का असर अमेरिकी बाजार में अभी से दिखने लगा है। जानकारी के अनुसार रूस से तेल और गैस का आयात खत्म करने की तैयारी के बीच अमेरिका में एक गैलन पेट्रोल की औसत कीमत 4.17 डॉलर (321.73 रुपये) की रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंच गई है।

ब्रिटेन इस साल के अंत कर खत्म करेगा गैस आयात

ब्रिटेन की सरकार ने कहा है कि हम इस साल के अंत तक रूस से तेल आयात समाप्त कर देंगे। ब्रिटेन के कारोबार मंत्री क्वासी क्वार्टेंग ने कहा कि हम रूसी गैस आयात को समाप्त करने के लिए विकल्पों पर नजर डाल रहे हैं। ब्रिटेन में गैस आयात में रूस की हिस्सेदारी करीब चार फीसदी है।

ईयू भी रूसी गैस पर निर्भरता खत्म करने की तैयारी में

यूरोपीय आयोग के अनुसार यूरोपीय संघ (ईयू) इस साल रूसी गैस पर अपनी निर्भरता को दो तिहाई तक और ईंधन के लिए रूसी आपूर्ति  2020 से पहले समाप्त कर सकता है। एनर्जी ट्रांजिशन पर आयोग के उपाध्यक्ष फ्रांस टिमरमैंस ने कहा कि ऊर्जा विकल्पों में ईयू को स्वतंत्र होने की जरूरत है। 

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top
%d bloggers like this: