Entertainment

Top Movies Based on Politicians: नेताओं पर आधारित बायोपिक फिल्में, जिनमें नजर आई असली राजनीति

उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, गोवा और मणिपुर के विधानसभा चुनाव के नतीजे आज आने वाले हैं। आज अनुमानों, अटकलों और दावों का दौर खत्म होने वाला है। ऐसे में जब भारत के पांच राज्य अपना अगला नेता चुनने की तैयारी कर रहे हैं, तब मतदाताओं को चुनावी माहौल में राजनीतिक नेताओं पर बनी बायोपिक्स का लुत्फ उठाना चाहिए। यहां हम आपको राजनीति पर आधारित फिल्में के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्हें आपको इस चुनावी मौसम में अवश्य देखना चाहिए।

‘सरदार’

केतन मेहता की ‘सरदार’ भारत के सबसे महान स्वतंत्रता सेनानियों में से एक, सरदार वल्लभभाई पटेल पर 1993 की जीवनी पर आधारित नाटक है। फिल्म में परेश रावल को सरदार पटेल के रूप में दिखाया गया था और यह सरदार पटेल के राजनीतिक जीवन का एक खाता था। फिल्म को आलोचकों से सकारात्मक प्रतिक्रिया मिली और रावल को पटेल के जीवन चित्रण के लिए सराहा गया।

‘एन इनसिग्निफिकेंट मैन’

खुशबू रांका और विनय शुक्ला द्वारा निर्देशित, ‘एन इनसिग्निफिकेंट मैन’ 2017 की सामाजिक-राजनीतिक डॉक्यूमेंट्री है जो अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व वाली आम आदमी पार्टी (आप) के उदय पर आधारित है। उन्होंने अपनी विचारधारा को जीवित रखने की कोशिश करते हुए भारतीय राजनीति को कैसे हिला दिया। फिल्म में केजरीवाल, मनीष सिसोदिया, योगेंद्र यादव और संतोष कोली प्रमुख भूमिकाओं में थे। यह फिल्म AAP द्वारा भारत में भ्रष्टाचार विरोधी आंदोलन के उदय और अपने अभियानों के माध्यम से इसे कैसे कर्षण प्राप्त करने के बारे में थी। इसने दिसंबर 2012 से दिसंबर 2013 तक दिल्ली चुनाव के साथ समाप्त होने वाले AAP के दिन-प्रतिदिन के कामकाज पर कब्जा कर लिया। फिल्म को समीक्षकों और दर्शकों द्वारा सराहा गया और इसने एक अच्छे नाटकीय प्रदर्शन का आनंद लिया।

‘एन.टी.आर: कथानायकुडु’

‘एन.टी.आर: कथानायकुडु’ अभिनेता, निर्देशक और पूर्व मुख्यमंत्री नंदामुरी तारक रामा राव के जीवन पर आधारित फिल्म है। फिल्म में नंदमुरी बालकृष्ण और विद्या बालन ने मुख्य भूमिका निभाई थी। बालन ने इसी फिल्म से तेलुगु फिल्म इंडस्ट्री में डेब्यू किया था। यह फिल्म रामा राव के फिल्मी सितारे से राजनेता बनने तक के सफर को दर्शाती है, जिसकी लोगों की सेवा करने की ललक सिनेमा के प्रति उनके प्रेम से बड़ा जुनून बन जाती है। इसे आलोचकों और प्रशंसकों से मिली-जुली प्रतिक्रिया मिली और यह बॉक्स ऑफिस पर बड़ी हिट नहीं रही।

‘द एक्सीडेंटल प्राइम मिनिस्टर’

विजय रत्नाकर गुट्टे निर्देशित ‘द एक्सीडेंटल प्राइम मिनिस्टर’ भारत के पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह की बायोपिक है। यह फिल्म संजय बारू के इसी नाम के संस्मरण का रूपांतरण है। बारू, मननोहन सिंह के मीडिया सलाहकार थे। अनुपम खेर और अक्षय खन्ना की मुख्य भूमिकाओं वाली यह फिल्म हाल ही में रिलीज हुई थी। इसने दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र के पीएम के रूप में सिंह की 10 साल की लंबी यात्रा को प्रदर्शित किया। हालांकि, यह फिल्म फ्लोर पर जाने से पहले विवादों की एक पंक्ति में शामिल थी। पहले कुछ शीर्ष अधिकारियों की प्रतिष्ठा को धूमिल करने का आरोप लगाया गया था। बाद में दिल्ली के एक डिजाइनर ने शिकायत दर्ज कर फिल्म के ट्रेलर पर रोक लगाने की मांग की। तमाम उथल-पुथल के बावजूद, यह उसी तारीख को रिलीज़ हुई और इसे आलोचकों और प्रशंसकों से मिली-जुली प्रतिक्रिया मिली। सिंह के खेर के चित्रण को ‘विश्वसनीय’ दर्जा दिया गया था और कुछ प्रशंसकों ने फिल्म को ‘अच्छी तरह से बनाया’ करार दिया था।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top
%d bloggers like this: