Entertainment

Stereotypes: किसी की बिना कन्या दान हुई शादी, तो किसी ने खुद किया अपने पति का अंतिम संस्कार; बॉलीवुड अभिनेत्रियों ने ऐसे तोड़ी रूढ़िवादी सोच

वक्त बदल रहा है और बदलते वक्त के साथ धीरे-धीरे लोगों की सोच में भी बदलाव आ रहा है। इसका ज्यादातर श्रेय बॉलीवुड को जाता है। समाज को प्रभावित करने वाले सेलेब्स रूढ़िवादी सोच को तोड़कर अपने हक़ की बात कर रहे हैं। उदाहरण पेश कर नया नजरिया दे रहे हैं। पिछले कुछ सालों में बॉलीवुड की कई अभिनेत्रियों ने संवेदनशील मुद्दों पर अपनी आवाज उठाई है। चाहे वो कन्या दान हो या फिर पति का अंतिम संस्कार करना हो, फिल्म इंडस्ट्री की कई आदाकाराओं ने इन मुद्दों पर खुलकर बात की है।

आइए यहां पढ़िए ऐसे ही कुछ उदाहरण… 

कटरीना कैफ

हिंदू परंपराओं के मुताबिक शादी के दौरान दुल्हन मंडप पर आते वक्त फूलों की चादर के नीचे

चलती है। इसे दुल्हन के भाई अपने उठाते हैं। लेकिन अभिनेत्री कटरीना कैफ की शादी में नया नजरिया पेश किया गया। फूलों की चादर को भाईयों ने नहीं बल्कि अभिनेत्री की बहनों ने उठाई थी। अभिनेत्री ने इस पल की एक फोटो साझा कर लिखा था, “हम बहनों ने हमेशा एक-दूसरे का साथ दिया, एक दूसरे की रक्षा की। मेरी सभी बहने मेरी मजबूती का स्तंभ हैं। हमारा रिश्ता हमेशा ऐसा बना रहे।” 

नीना गुप्ता 

आज नीना गुप्ता किसी भी परिचय का मौहजात नहीं हैं। उन्होंने अपनी कला से सभी के दिलों में जगह बना ली है। लेकिन एक समय ऐसा भी था जब हर कोई उनका विरोध कर रहा था। अभिनेत्री उस दौर में लिव-इन रिलेशनशिप में रहती थीं, जब समाज में ये किसी टैबू से कम नहीं था। इसके अलावा अभिनेत्री ने बतौर सिंगल मदर अपनी बेटी मसाबा गुप्ता की परवरिश की और सही जीवन साथी की तलाश पूरी होने पर उम्र के इस पड़ाव में दूसरी शादी भी की।

दीया मिर्जा

पिछले साल अभिनेत्री दीया मिर्ज़ा ने बिज़नेसमैन वैभव रेखी से दूसरी शादी की थी। उन्होंने अपनी शादी में दो रूढ़िवादी सोच को तोड़ा था। हिंदू परंपरा में कन्यादान और बिदाई दो अहम रस्म मानी जाती हैं। हालांकि दीया मिर्जा ने इन दोनों रस्मों को करने से मना कर दिया था। अभिनेत्री की शादी में न ही उनका कन्या दान किया गया और न ही उनकी बिदाई की गई। इसके अलावा अभिनेत्री ने अपनी शादी के लिए एक महिला पंडित को चुना था।

मंदिरा बेदी

साल 2021 अभिनेत्री मंदिरा बेदी के लिए किसी बुरे सपने से कम नहीं था। इसी सान अभिनेत्री ने अपने पति राज कौशल को हमेशा-हमेशा के लिए खो दिया था। हिंदू रीति-रिवाज़ के अनुसार हमेशा पुरुष ही अंतिम संस्कार करता है। अगर बेटा हो तो वह ही अपने पिता को अंतिम विदाई देता है। हालांकि राज कौशल का बेटा होते हुए भी उनकी पत्नि मंदिरा बेदी ने उन्हें मुखाग्नि दी थी। इस क़दम के लिए अभिनेत्री की काफ़ी आलोचना भी हुई थी।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top
%d bloggers like this: