Entertainment

Annu Kapoor Birthday: कभी पेट पालने के लिए बेची चाय, तो कभी स्टेज शो में गाया गाना, आज इतने करोड़ की संपत्ति के मालिक हैं अन्नू कपूर

अभिनेता और किस्सा गोई अन्नू कपूर का आज जन्मदिन है। मध्यप्रदेश के भोपाल में जन्मे अन्नू कपूर का असली नाम अनिल कपूर है। आज फिल्म इंडस्ट्री में 40 साल पूरे कर चुके अन्नू कपूर को पहला रोल 23 साल की उम्र में मिला था। दरअसल, अन्नू कपूर एक नाटक में 70 साल के बूढ़े शख्स का किरदार निभाया रहे थे, तभी श्याम बेनेगल की नजर उनपर पड़ी और उन्होंने अभिनेता को अपनी फिल्म मंडी के लिए साइन कर लिया। हालांकि अन्नू कपूर को असली पहचान दूरदर्शन के शो अंताक्षरी से मिली।  

चाय बेचकर भरा परिवार का पेट

अन्नू कपूर के पंजाबी पिता गली-नुक्कड़ में परफॉर्म किया करते थे। वहीं बंगाली मां एक क्लासिकल डांसर थीं और स्कूल में पढ़ाया करती थीं। लेकिन दोनों की कमाई से परिवार के सदस्यों का पेट भरना मुश्किल हो रहा था। इसलिए अभिनेता ने कभी स्टॉली लगाकर, तो कभी लौटरी की टिकट बेचकर गुजारा किया। 

मां की वजह से छोड़ा घर

एक साक्षात्कार के दौरान अभिनेता अन्नू कपूर ने खुलासा किया था कि वह मां से नाराज होकर घर से भाग गए थे। अभिनेता बताते हैं कि मैं भागकर लखनऊ आ गया। यहां गुजारा करने के लिए स्टेज शो करता था, जिसके लिए मुझे पांच रुपए मिलते थे। आर्थिक तंगी की वजह से पढ़ाई भी बीच में ही छोड़ दी थी। हालांकि बाद में दिल्ली स्थित नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा में एडमिशन लिया। यहीं मेरी एक नाटक के दौरान मेरी मुलाकात श्याम बेनेगल से हुई थी। 

मिली बैक-टू-बैक कई फिल्में, लेकिन नहीं मिला लीड रोल

श्याम बेनेगल की पहली फिल्म मंडी के बाद अन्नू कपूर को कई फिल्मों को ऑफर मिला। अभिनेता ने बैक-टू-बैक काला पत्थर, कंधार, मशाल, मिस्टर इंडिया, गुनाहों का फैसला, तेजाब, चालबाज जैसी फिल्मों में काम किया। लेकिन किसी भी फिल्म में उन्हें लीड रोड नहीं मिला।

ऐसे चमकी किस्मत…

अन्नू कपूर की किस्मत तब चमकी जब उन्होंने छोटे पर्दे पर कदम रखा।  भारतीय टेलीविजन उद्योग में अभिनेता ने टीवी शो ‘अंताक्षरी’ में बतौर होस्ट अपनी शुरुआत की और यहीं से उनका सफर शुरू हुआ। 

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top
%d bloggers like this: