Sports

Airthings Masters: 16 साल के प्रज्ञानानंद ने विश्व चैंपियन कर्लसन को हराया, लगातार तीन हार के बाद जीते

स्पोर्ट्स डेस्क, अमर उजाला, चेन्नई
Published by: शक्तिराज सिंह
Updated Mon, 21 Feb 2022 12:18 PM IST

सार

युवा भारतीय ग्रैंडमास्टर आर प्रज्ञानानंदा ने लगातार तीन मैच हारने के बाद कार्लसन को हराया है। नार्वे के खिलाड़ी के खिलाफ यह उनकी पहली जीत है। वे इस टूर्नामेंट के सबसे युवा खिलाड़ी हैं। 

आर प्रज्ञानानंदा
– फोटो : ANI

ख़बर सुनें

विस्तार

एयरथिंग्स मास्टर्स के आठवें राउंड में भारत के आर प्रज्ञानानंदा ने बड़ा उलटफेर करते हुए विश्व चैंपियन कार्लसन को हरा दिया। ऑनलाइन रैपिड चेस कॉम्पटिशन के इस मैच में 16 साल के प्रज्ञानानंदा ने शानदार खेल दिखाया और कर्लसन के खिलाफ पहली जीत दर्ज की। इस टूर्नामेंट में कार्लसन का प्रदर्शन बेहद खराब रहा है और अब वो पांचवें स्थान पर बने हुए हैं। 

विश्व चैंपियन कार्लसन के लिए इस टूर्नामेंट का पहला दिन बेहद खराब रहा था। इसके बाद दूसरे दिन उन्होंने शानदार वापसी की, लेकिन आर प्रज्ञानानंदा से हार गए। प्रज्ञानानंदा इस टूर्नामेंट के सबसे छोटे खिलाड़ी हैं। 

अच्छी शुरुआत के बाद हारे कार्लसन

एयरथिंग्स मास्टर्स के दूसरे दिन कार्लसन ने शानदार शुरुआत करते हुए लगातार तीन मैच जीते, लेकिन दिन के चौथे मैच में उन्हें हार का सामना करना पड़ा। लीग के आठवें राउंड में उन्होंने भारतीय ग्रैंडमास्टर के सामने कई गलतियां की और अंत में मैच भी हार गए। ये दोनों खिलाड़ी इससे पहले तीन बार भिड़ चुके थे और तीनों बार कार्लसन जीते थे, लेकिन चौथे मैच में भारतीय खिलाड़ी को जीत हासिल हुई है। 

लीग के दूसरे दिन कार्लसन 11वें स्थान से उठकर पांचवें स्थान पर आ चुके हैं। वहीं जीत के बाद प्रज्ञानानंद ने कहा कि मुझे लगता है कि आराम से जाकर सोने का समय है। 

12वें स्थान पर हैं प्रज्ञानानंदा

युवा भारतीय ग्रैंडमास्टर आर प्रज्ञानानंदा लीग में 12वें स्थान पर हैं। उनके लिए शुरुआत सात राउंड कुछ खास नहीं रहे थे, लेकिन आठवें राउंड में कार्लसन को हराकर उन्होंने बड़ी उपलब्धि हासिल की है। आने वाले मैचों में उन्हें लगातार अच्छा प्रदर्शन करना होगा तभी वे बेहतर स्थिति में पहुंच सकेंगे। अब तक उन्होंने आठ मैचों में दो मैच जीते हैं, दो ड्रॉ कराए हैं और चार में उन्हें हार का सामना करना पड़ा है। फिलहाल रूस के इयान पहले नंबर पर बने हुए हैं। 

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top
%d bloggers like this: