Entertainment

Sooryavanshi Box Office Collection Day 10: गुजरात में मिला सबसे ज्यादा प्यार, यूपी में रहा ये हाल

फिल्म ‘सूर्यवंशी’
– फोटो : सोशल मीडिया

अक्षय कुमार, कटरीना कैफ, रणवीर सिंह और अजय देवगन स्टारर फिल्म ‘सूर्यवंशी’ के रिलीज के 10 दिन में बॉक्स ऑफिस पर 150 करोड़ रुपये की कमाई का आंकड़ा छू लेने से हिंदी फिल्म इंडस्ट्री खासी उत्साहित है। महीनों से सिनेमाघरों से दूर रहे दर्शकों ने सिनेमाघरों में मेगा बजट मल्टी स्टारर फिल्मों की वापसी पर भरपूर प्यार लुटाया है। इस हफ्ते रिलीज होने जा रही फिल्म ‘बंटी और बबली 2’ पर भी इसके चलते बॉक्स ऑफिस पर बेहतर प्रदर्शन करने का दबाव बना है। फिल्म ‘सूर्यवंशी’ की 150 करोड़ रुपये की कमाई के आंकड़ों का अगर देश में फिल्म वितरण क्षेत्रों के हिसाब से विश्लेषण करें तो चौंकाने वाला तथ्य ये है कि इस फिल्म ने मुंबई और महाराष्ट्र, दिल्ली-उत्तर प्रदेश और ईस्ट पंजाब से ज्यादा कारोबार गुजरात और सौराष्ट्र फिल्म वितरण क्षेत्र में किया है। हिंदी सिनेमा के हिसाब से दर्शकों का ये एक नया रुझान है। कोरोना संक्रमण काल के पहले तक आमतौर पर हिंदी फिल्में मुंबई व महाराष्ट्र वितरण क्षेत्र में ही सबसे ज्यादा कारोबार करती रही हैं।

फिल्म ‘सूर्यवंशी’
– फोटो : सोशल मीडिया

फिल्म ‘सूर्यवंशी’ का निर्माण रिलायंस एंटरटेनमेंट ने करण जौहर, रोहित शेट्टी और अक्षय कुमार की कंपनियों के साथ मिलकर किया है। मतलब कि इनकी कंपनियां भी मुनाफे में हिस्सेदार हैं। करीब 200 करोड़ रुपये के खर्च के साथ रिलीज हुई फिल्म ‘सूर्यवंशी’ रिलायंस एंटरटेनमेंट के लिए भले बहुत बड़े फायदे का सौदा साबित न हो लेकिन फिल्म ने दर्शकों को सिनेमाघरों तक वापस लाने का बड़ा काम किया है। इसके चलते आने वाले हफ्तों में रिलीज हो रही फिल्मों के निर्माताओं का उत्साह भी बढ़ा है। करीब 145 करोड़ रुपये की लागत पर बनी फिल्म के प्रमोशन पर बीते साल ही इसके निर्माताओं ने करीब 25 करोड़ रुपये खर्च कर दिए थे। फिल्म के करीब 18 महीने बाद रिलीज होने के चलते इसकी लागत पर लगे ब्याज से इसका बजट बताते हैं कि 20-25 करोड़ रुपये और बढ़ गया है।

फिल्म ‘सूर्यवंशी’
– फोटो : सोशल मीडिया

फिल्म ‘सूर्यवंशी’ को सिनेमाघरों में ही रिलीज करने के रिलायंस एंटरटेनमेंट के फैसले का उसे कम से कम नुकसान नहीं है। फिल्म के ओटीटी अधिकार पहले ही बिक चुके हैं। अगले महीने के पहले हफ्ते में ही ये फिल्म ओटीटी पर रिलीज होने की खबर है। फिल्म के सैटेलाइट्स राइट्स भी मोटी रकम में बिके हैं। फिल्म ‘सूर्यवंशी’ ने रिलीज के पहले 10 दिन में जो 151.23 करोड़ रुपये की नेट कमाई की है, उसने कंपनी को काफी राहत दी है। ओटीटी राइट्स और अब तक की बॉक्स ऑफिस कमाई को जोड़ें तो फिल्म ‘सूर्यवंशी’ ने अपनी कुल लागत के बराबर की कमाई कर ली है। फिल्म के सैटेलाइट राइट्स से और विदेश में हुई कमाई इसका मुनाफा है।

 

फिल्म ‘सूर्यवंशी’
– फोटो : सोशल मीडिया

फिल्म ‘सूर्यवंशी’ ने 151.20 करोड़ रुपये की जो कमाई रिलीज के पहले 10 दिन में पूरे देश में की और उसका आधे से ज्यादा हिस्सा फिल्म ने देश के सिर्फ तीन वितरण क्षेत्रों गुजरात व सौराष्ट्र, महाराष्ट्र और दिल्ली व उत्तर प्रदेश से कमाया है। बाकी किसी वितरण क्षेत्र में फिल्म ने कमाई में दहाई का आंकड़ा पार नहीं किया। आश्चर्यजनक रूप से फिल्म ‘सूर्यवंशी’ की कमाई पंजाब में कुल आमदनी का सिर्फ पांच फीसदी ही रही, जहां इसने 7.65 करोड़ रुपये की कमाई की। इससे ज्यादा कमाई फिल्म की राजस्थान (8.59 करोड़ रुपये) और सीपी (8.97 करोड़ रुपये रही)।

 

फिल्म ‘सूर्यवंशी’
– फोटो : सोशल मीडिया

गुजरात और सौराष्ट्र फिल्म वितरण क्षेत्र में फिल्म ‘सूर्यवंशी’ ने 33.96 करोड़ रुपये रिलीज के पहले 10 दिन में कमाए हैं। ये इसकी कुल कमाई का 22 फीसदी हिस्सा है। इसके बाद महाराष्ट्र में कुल कमाई का 21 फीसदी हिस्सा बटोरते हुए फिल्म ने यहां 31.11 करोड़ रुपये कमाए। दिल्ली और उत्तर प्रदेश फिल्म वितरण क्षेत्रों में फिल्म ‘सूर्यवंशी’ ने 25.71 करोड़ रुपये कमाए हैं और ये कुल कमाई का 17 फीसदी है। आश्चर्यजनक रूप से फिल्म को बिहार, मध्य प्रदेश व दक्षिण के राज्यों में खास सफलता नहीं मिली। 

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top
%d bloggers like this: