Entertainment

Shreya Ghoshal Birthday Special: एक महीने में इतने करोड़ कमाती हैं श्रेया घोषाल, नेट वर्थ सुनकर रह जाएंगे दंग

बॉलीवुड की प्रसिद्ध गायिका श्रेया घोषाल आज (12 मार्च) अपना 38वां जन्मदिन मना रही हैं। आज ही के दिन साल 1984 में पश्चिम बंगाल के मुर्शिदाबाद में जन्मी श्रेया घोषाल का पालन पोषण राजस्थान के रावतभाटा में हुआ था। सुरों की मल्लिका ने महज छह साल की उम्र में शास्त्रीय संगीत का औपचारिक प्रशिक्षण शुरू कर दिया था। उन्होंने स्वर्गीय कल्याणजी भाई से 18 महीने तक प्रशिक्षण प्राप्त किया और मुंबई में स्वर्गीय मुक्ता भिड़े के साथ शास्त्रीय संगीत का प्रशिक्षण जारी रखा। पढ़ाई के साथ-साथ सुरों की तालीम लेने वाली श्रेया घोषाल ने सोलह वर्ष की आयु में संगीत रियलिटी शो ‘सा रे गा मा’ को जीत लिया था।

ऐसे मिला पहला ब्रेक

सा रे गा मा के 75वें चिल्ड्रेन्स डे स्पेशल शो के दौरान संजय लीला भंसाली की मां ने निर्देशन को श्रेया का प्रदर्शन देखने के लिए बुलाया था। उनके गायिका से संजय लीला भंसाली इतने प्रभावित हो गए कि उन्होंने श्रेया को अपनी अगली फिल्म में मौका देने का फैसला कर लिया। 2000 में, भंसाली और संगीत निर्देशक इस्माइल दरबार ने श्रेया को देवदास की मुख्य महिला पात्र पारो की आवाज बनने का मौका दिया। घोषाल ने कविता कृष्णमूर्ति, उदित नारायण जैसे स्थापित गायकों के साथ, “सिलसिला ये चाहत का”, “बैरी पिया”, “चालक चालक”, “मोरे पिया” और “डोला रे डोला” जैसे पांच गाने गाए। 

बनी सबसे ज्यादा फीस लेने वाली गायिका

देवदास के साथ-साथ फिल्म के गाने भी काफी हिट साबित हुए और श्रेया घोषाल की किस्मत चमक गई। इसके बाद गायिका ने बैक-टू-बैक कई बेहतरीन गाने गाए और हिंदी सिनेमा में सबसे ज्यादा फीस लेने वाली गायिका बन गईं। श्रेया घोषाल को चार राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार, चार केरल राज्य फिल्म पुरस्कार, दो तमिलनाडु राज्य फिल्म पुरस्कार, सात फिल्मफेयर पुरस्कार और दस फिल्मफेयर पुरस्कार दक्षिण से सम्मानित किया गया है। उन्होंने विभिन्न भारतीय भाषाओं में फिल्मों और एल्बमों के लिए गाने रिकॉर्ड किए हैं और खुद को भारतीय सिनेमा के प्रमुख पार्श्व गायकों में से एक के रूप में स्थापित किया है। 

इतने करोड़ संपत्ति की हैं मालकिन

रिपोर्ट के अनुसार, श्रेया घोषाल की कुल संपत्ति तकरीबन 25 मिलियन डॉलर यानी 182 करोड़ रुपये की है। उनकी आय का अधिकांश हिस्सा सिंगिंग से आता है। वह विभिन्न रियलिटी टीवी शो में बतौर जज हिस्सा लेती हैं। गायिका श्रेया घोषाल प्रति माह 1 करोड़ से अधिक की कमाई करती हैं। यदि वार्षिक आय की बात करें तो वह 12 करोड़ से अधिक होने का अनुमान है। 

श्रेया घोषाल के लिए अमेरिका में मनाया जाता है खास दिन 

इसके अलावा श्रेया घोषाल को संयुक्त राज्य अमेरिका के ओहियो राज्य द्वारा सम्मानित किया गया है। वहां के गवर्नर टेड स्ट्रिकलैंड ने 26 जून को “श्रेया घोषाल दिवस” के रूप मनाने की घोषणा की है। 2010 में पहली बार श्रेया घोषाल डे मनाया गया था। अप्रैल 2013 में, उन्हें यूनाइटेड किंगडम के हाउस ऑफ कॉमन्स के चयनित सदस्यों द्वारा लंदन में सम्मानित किया गया था।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top
%d bloggers like this: