Tech

Samsung Galaxy S21 FE 5G Review: क्या मिडरेंज में यह एक बेस्ट फोन है?

Samsung Galaxy S21 FE 5G
– फोटो : प्रदीप पाण्डेय

सैमसंग ने अपने नए स्मार्टफोन Samsung Galaxy S21 FE को भारतीय बाजार में लॉन्च कर दिया है। Samsung Galaxy S21 FE 5G को भारतीय बाजार में एक्सीनॉज प्रोसेसर और अन्य बाजारों में स्नैपड्रैगन प्रोसेसर के साथ लॉन्च किया है। Samsung Galaxy S21 FE की भारत में शुरुआती कीमत 49,999 रुपये रखी गई है। सैमसंग के इस फोन को चार कलर्स ऑलिव, लावेंडर, ग्रेफाइट और व्हाइट कलर में पेश किया गया है। फोन के साथ बॉक्स में चार्जर और कवर नहीं मिलेंगे। फोन के साथ सिर्फ टाईप-सी केबल मिलेगा। चार्जर आपको अलग से खरीदना होगा। फोन के किनारे मेटल के हैं और बैक पैनल प्लास्टिक का है। डिजाइन और बिल्ड क्वॉलिटी हमें बहुत पसंद आई। आइए रिव्यू में जानते हैं कैसा है यह स्मार्टफोन?

Samsung Galaxy S21 FE 5G
– फोटो : प्रदीप पाण्डेय

Samsung Galaxy S21 FE 5G: डिजाइन

सैमसंग के इस फोन को चार कलर्स ऑलिव, लावेंडर, ग्रेफाइट और व्हाइट कलर में खरीदा जा सकेगा। फोन के साथ बॉक्स में चार्जर और कवर नहीं मिलेंगे। फोन के साथ सिर्फ टाईप-सी केबल मिलेगा। चार्जर आपको अलग से खरीदना होगा। Samsung Galaxy S21 FE 5G के रियर पैनल पर कैमरा बंप को कम किया गया है। फोन की बॉडी प्लास्टिक की है। डिस्प्ले पर गोरिल्ला ग्लास विक्टस का सपोर्ट है।

वॉल्यूम और पावर बटन को राइट में जगह मिली है। नीचे की ओर टाईप-सी पोर्ट, सिम कार्ड स्लॉट और स्पीकर ग्रिल है। इसमें हेडफोन जैक नहीं दिया गया है। बैक पैनल पर मैटे फिनिश दी गई है जो कि शानदार है और अच्छी ग्रिपिंग वाला है। फोन 7.9mm पतला है और इसका वजन 177g ग्राम है। रिव्यू के लिए हमारे पास ऑलिव कलर था। फोन को वाटर रेसिस्टेंट के लिए IP68 की रेटिंग मिली है।

Samsung Galaxy S21 FE 5G
– फोटो : प्रदीप पाण्डेय

Samsung Galaxy S21 FE 5G: डिस्प्ले

इसमें 6.4 इंच की फुल एचडी प्लस डायनेमिक एमोलेड 2x डिस्प्ले दी गई है जिसका रिफ्रेश रेट 120Hz है। डिस्प्ले पर गोरिल्ला ग्लास विक्टस का प्रोटेक्शन है। डिस्प्ले के साथ बेजल नहीं है और डिस्प्ले की डिजाइन फ्लैट है। डिस्प्ले का कलर्स और शार्पनेस बढ़िया है। इसमें इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर दिया गया है। डिस्प्ले का टच भी स्मूथ है। बड़ी डिस्प्ले होने केे बावजूद भी फोन हैंडी है। डिस्प्ले का ब्राइटनेस लेवल अच्छा है। कंपनी ने पिक ब्राइटनेस के बारे में जानकारी तो नहीं दी है लेकिन धूप में कोई परेशानी नहीं होती है। अधिक रिफ्रेश रेट का फायदा गेमिंग और स्क्रॉलिंग में देखने को मिलता है। डिस्प्ले में ही फिंगरप्रिंट सेंसर दिया गया है जो कि फास्ट है। इसमें फेस रिकॉग्निशन भी है।

Samsung Galaxy S21 FE 5G
– फोटो : प्रदीप पाण्डेय

Samsung Galaxy S21 FE 5G: परफॉर्मेंस

Galaxy S21 FE 5G में एंड्रॉयड 12 आधारित One UI 4 दिया गया है। फोन में 8 जीबी तक रैम के साथ 256 जीबी तक की स्टोरेज मिलेगी। फोन में Exynos 2100 प्रोसेसर है जो कि 5nm प्रोसेस पर तैयार किया गया है। फोन में 8 जीबी LPDDR5 रैम है। जहां तक Exynos 2100 के परफॉर्मेंस की बात है तो पहले भी सैमसंग के फोन में यह प्रोसेसर देखने को मिला है। यह एक पावरफुल प्रोसेसर है। मल्टीटास्किंग से लेकर एप स्विचिंग तक में कोई दिक्कत नहीं होती है।

फोन के साथ वायरलेस Dex मोड मिलती है जिसकी मदद से आप फोन को बड़ी स्क्रीन पर कंप्यूटर की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं। फोन का डॉल्बी एटमॉस सपोर्ट वाला स्पीकर बढ़िया है। आवाज क्लियर और लाउड है। वीडियो देखने और म्यूजिक सुनने में स्पीकर को लेकर कोई शिकायत नहीं है। फोन का गेमिंग एक्सपेरियंस भी बढ़िया है। गेमिंग के दौरान कोई लैग नहीं मिलता है। फोन के साथ HDR10 का सपोर्ट है जिसका फायदा आपको नेटफ्लिक्स जैसे एप्स के इस्तेमाल में देखने को मिलेगा।

Samsung Galaxy S21 FE 5G
– फोटो : प्रदीप पाण्डेय

Samsung Galaxy S21 FE 5G: कैमरा

कैमरे की बात करें तो सैमसंग के इस फ्लैगशिप फोन में तीन रियर कैमरे हैं जिनमें पहला लेंस 12 मेगापिक्सल का अल्ट्रावाइड है। वहीं दूसरा लेंस 12 मेगापिक्सल का वाइड एंगल है और तीसरा लेंस 8 मेगापिक्सल का टेलीफोटो लेंस है जिसके साथ 30x ऑप्टिकल जूम मिलेगा। फ्रंट में सेल्फी के लिए 32 मेगापिक्सल का कैमरा है।


कैमरे के साथ नाइट मोड, पोट्रेट वीडियो, सुपर स्टिडी मोड है। टेलीफोटो लेंस का 10X डिजिटल जूम बढ़िया है लेकिन इसके बाद फोटो की क्वॉलिटी खराब हो जाती है। कैमरे का नाइट मोड अच्छा है। सीन ऑप्टिमाइजर बढ़िया काम करता है। सेल्फी लेंस अपना काम अच्छे तरीके से करता है। कैमरे का डेफ्थ ऑफ फिल्ड बढ़िया है।

आप फ्रंट कैमरे से पर्याप्त रौशनी में अच्छी तस्वीरें क्लिक कर सकते हैं। Galaxy S21 FE 5G की वीडियो रिकॉर्डिंग को लेकर हमें कोई शिकायत नहीं है। स्टेबलाइजेशन बढ़िया है। फोन से आप 4K 60fps पर फ्रंट और रियर दोनों कैमरे से रिकॉर्डिंग कर सकते हैं। कुल मिलाकर गैलेक्सी ए21 एफई का कैमरा अच्छा कहा जाएगा।


Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top
%d bloggers like this: