Business

Reliance-LIC IPO: एलआईसी-रिलायंस समेत इस साल ये बड़े आईपीओ देंगे दस्तक, निवेशकों के लिए कमाई का शानदार मौका

Reliance-LIC IPO: एलआईसी-रिलायंस समेत इस साल ये बड़े आईपीओ देंगे दस्तक, निवेशकों के लिए कमाई का शानदार मौका

आरंभिक सार्वजनिक निर्गम (आईपीओ) के लिहाज से बीता साल 2021बेहतरीन साबित हुआ और निवेशकों ने जमकर पैसा कमाया। साल 2022 भी आईपीओ के लिए शानदार रहने की संभावना है। इस साल एलआईसी से लेकर रिलायंस जियो तक और स्नैपडील से लेकर ओला तक अपने आईपीओ लॉन्च करने की तैयारी कर रहे हैं। 

पिछले साल आए थे 63 आईपीओ
साल 2021 में करीब 63 आईपीओ आए थे, जिनमें से लगभग 15 ने अपने निवेशकों को मल्टीबेगर रिटर्न दिए। इन आईपीओ ने मोटी रकम जुटाई थी और इस साल भी उम्मीद यही जताई जा रही है कि आईपीओ की बहार शेयर बाजार में देखने को मिलेगी। यानी अगर आप भी आईपीओ में पैसे लगाने की सोच रहे हैं या लगाना शुरू कर चुके हैं तो यह साल 2022 आपके लिए शानदार साबित होने वाला है। बहुत सारे आईपीओ लेकर आ रहा है। हम आपको यहां बता रहे हैं इस साल दस्तक देने वाले दस बड़े आईपीओ के बारे में। 

रिलायंस जियो का आईपीओ आने की उम्मीद
एक रिपोर्ट के अनु़सार, इस साल रिलायंस अपने टेलिकॉम बिजनेस को अलग करके जियो को स्टॉक मार्केट में लिस्ट करने की तैयारी में है। कोरोना काल में रिलायंस ने मोटी रकम इकठ्ठा की है। रिपोर्ट में बताया गया कि 2020 में जियो ने दुनियाभर के 13 दिग्गज निवेशकों से 1.53 लाख करोड़ रुपए का निवेश इकट्ठा किया था। इस रकम का कंपनी ने बड़े स्तर पर निवेश किया है। रिलायंस जियो के लिए एंटरप्राइज वैल्यु 99 बिलियन डॉलर रखी गई है। 

एलआईसी के आईपीओ का सभी को इंतजार
बता दें कि इसी साल लंबे वक्त से इंतजार कराने वाली सरकारी बीमा कंपनी एलआईसी का आईपीओ आने वाला है। इसके मार्च में पेश होने की उम्मीद जताई जा रही है, जिसकी प्रक्रिया इस माह के तीसरे सप्ताह से शुरू होगी। इस आईपीओ से सरकार करीब 1 लाख करोड़ रुपये जुटाने की योजना बना रही है। यानी इस रकम के साथ एलआईसी का आईपीओ अब तक का सबसे बड़ा आईपीओ साबित होगा, जो निवेशकों के लिए कमाई का बेहतर मौका होगा। 

नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का आईपीओ
साल 2022 में कई कंपनियों ने अपने आईपीओ को शेयर बाजार में लिस्ट करने की योजना बनाई है, वहीं आपको बता दें कि सेंसेक्स के बाद शेयर बाजार का दूसरा इंडेक्स नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) अपना आईपीओ लाने के लिए तैयार है। यानी निवेशकों को अब एनएसई पर ही एनएसई के शेयरों लिस्ट होंगे। अनुमान है कि एनएसई अपने आईपीओ के जरिए लगभग 10 हजार करोड़ रुपये की बड़ी रकम जुटाएगी। 

अडाणी विल्मर की ये है तैयारी
मुकेश अंबानी के बाद देश के दूसरे सबसे बड़े रईस अडाणी ग्रुप के चेयरमैन गौतम अडाणी की भी योजना अपना आईपीओ पेश करने की है। वह इस साल अपनी कंपनी अडानी विल्मर का आईपीओ लाने की तैयारी कर रहे हैं। एक रिपोर्ट के मुताबिक, अडाणी समूह इस आईपीओ के माध्यम से करीब 4,500 करोड़ रुपये जुटा सकता है। यह कंपनी आटा, खाने का तेल, चावल, चीनी, दालें आदि के कारोबार में अग्रणी है। 

लॉजिस्टिक कंपनी डेल्हिवरी भी दौड़ में
लॉजिस्टिक्स क्षेत्र का बड़ा स्टार्टअप डेल्हिवरी भी इस साल अपना आईपीओ पेश कर सकती है। 2021 में भी इसके आईपीओ की बड़ी चर्चा रही थी। ये भी इस साल आने वाले बड़े आईपीओ की सूची में शामिल है। एक रिपोर्ट के अनुसार,  कंपनी अपने आईपीओ के जरिए बाजार से करीब 7,460 करोड़ रुपये जुटाने की योजना बना रही है। सॉफ्टबैंक और कार्लाइल जैसी कंपनियों के निवेश वाली इस कंपनी का आईपीओ निवेशकों के लिए शानदार रहने की उम्मीद जताई जा रही है। 

स्नैपडील और ओला का भी पेश करेंगी
ई-कॉमर्स मंच स्नैपडील भारतीयों के ऑनलाइन खरीदारी का पसंदीदा मंच है। इसाल अपने आईपीओ पेश की करने की तैयारी कर रहीं कंपनियों में स्नैपडील भी शामिल है। आईपीओ के माध्यम से कंपनी नए शेयर जारी कर के करीब 1250 करोड़ रुपये जुटाएगी। उम्मीद है कि इन पैसों से कंपनी ग्रोथ के लिए काम करेगी। इस कंपनी में सॉफ्टबैंक का भी पैसा लगा है। इसके साथ ही इस साल टैक्सी सेवा प्रदान करने वाली बड़ी कंपनी ओला के आईपीओ की भी उम्मीद है। 

लर्निंग एप बायजू के बारे में चर्चा
कोरोना महामारी शुरू होने के साथ ही देश में डिजिटलीकरण में जोरदार इजाफा हुआ। इस बीच बायजू ने अपनी अलग पहचान बनाई है। ऑनलाइन लर्निंग सामग्री प्रदान करने वाली कंपनी भी अपना आईपीओ 2022 में ही लॉन्च करने का मन बना रही है। हालांकि, ये आईपीओ कितनी रकम जुटाएगा इसकी आधिकारिक जानकारी या संभावना व्यक्त नहीं की गई हैञ लेकिन अनुमान है ये बड़ा आईपीओ होगा जो निवेशकों को फायदा कराएगा। 

फार्मा क्षेत्र का ये मंच जुटाएगा रकम
साल 2021 में कई फार्मा कंपनियों ने अपने आईपीओ पेश किए थे और इन्हें अच्छा खासा सब्सक्रिप्शन भी मिला था। इस साल भी फार्मइजी नामक फार्मास्युटिकल मंच की होल्डिंग कंपनी एपीआई होल्डिंग सेबी के पास आईपीओ के लिए दस्तावेज जमा कर चुकी है। अपने आईपीओ के जरिए फार्मइजी 6,250 करोड़ रुपये जुटाने की योजना बना रही है। रिपोर्ट के अनुसार, जुटाई गई रकम से कंपनी अपनी उधारी खत्म करेगी। इसके अलावा, मोबाइल वॉलेट मोबिक्विक भी आईपीओ पेश करने के लिए तैयार है। 

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top
%d bloggers like this: