Tech

Paytm Tap to Pay Feature: पेमेंट करने के लिए इंटरनेट की जरूरत खत्म, मिनटों में ऐसे एक्टिवेट करें ये सर्विस

पेटीएम टैप टू पे फीचर
– फोटो : pixabay

बीते कुछ सालों में दुनिया के भीतर कई बड़े बदलाव हुए हैं। डिजिटल युग के इस जमाने में हमारे कई काम काफी आसान बन गए हैं। आज हमारे जरूरी काम घर बैठे मोबाइल फोन के जरिए हो जाते हैं। इन बदलावों में हमारे पेमेंट करने की पारंपरिक व्यवस्था भी पूरी तरह से बदल चुकी है। आज बड़े पैमाने पर लोग डिजिटल पेमेंट कर रहे हैं। पेटीएम, गूगल पे, फोन पे, यूपीआई के आने के बाद पेमेंटिंग के क्षेत्र में एक क्रांतिकारी बदलाव देखने को मिला है। डिजिटल भुगतान को और भी आसान बनाने के लिए ये कंपनियां अक्सर नए नए फीचर्स लेकर आती रहती हैं। इसी कड़ी में पेटीएम ने टैप टू पे फीचर लॉन्च किया है। इस फीचर की मदद से अब यूजर को भुगतान के लिए किसी प्रकार के क्यू आर कोड को स्कैन या ओटीपी दर्ज करने की जरूरत नहीं होगी। बस मोबाइल फोन को PoS मशीन छूने भर से ही पेमेंट हो जाएगी। आइए जानते हैं इस फीचर के बारे में विस्तार से –

पेटीएम टैप टू पे फीचर
– फोटो : amarujala

इस फीचर की मदद से आप बिना इंटरनेट के पेमेंट कर सकेंगे। इसके लिए बस अपने फोन से PoS मशीन को छूना होगा। आपकी पेमेंट हो जाएगी। ये पेमेंट ग्राहक के कार्ड से होगी। इस कार्ड की सारी डिटेल्स पहले से ही पेटीएम ऐप में सेव होगी।

पेटीएम टैप टू पे फीचर
– फोटो : iStock

इस सेवा का लाभ एंड्रॉयड और आईओएस दोनों के यूजर्स उठा सकते हैं। पेटीएम के इस फीचर का उपयोग करने के लिए सबसे पहले आपको अपने कार्ड लिस्ट में इस सेवा के लिए कार्ड का चयन करना होगा। इसके अलावा आप अपना नया कार्ड जोड़ने के लिए होम स्क्रीन पर दिए गए विकल्प Add New Card को सेलेक्ट कर सकते हैं।

पेटीएम टैप टू पे फीचर
– फोटो : iStock

इस प्रोसेस को करने के बाद आपको अपने कार्ड से जुड़ी डिटेल्स को दर्ज करना है। अब आपको टैप टू पे से जुड़े नियम और शर्तों को स्वीकार करना होगा। इसके बाद कार्ड से रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी पर एक ओटीपी आएगा। उसे आपको दर्ज करना है। आप जैसे ही ओटीपी को बॉक्स में दर्ज करेंगे। उसके बाद आपका कार्ड चालू हो जाएगा। वहीं आप इसे टैप टू पे की होम स्क्रीन पर भी देख सकेंगे। 

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top
%d bloggers like this: