हम अपना जीवन व्यापन करने के लिए पैसे कमाते हैं, ताकि हम अपनी जरूरतों को पूरा कर सके। वहीं, कई लोग अपनी जमा पूंजी को बैंक में जमा करते हैं, ताकि अपनी जरूरत के हिसाब से वो थोड़ा-थोड़ा करके पैसे को निकाल सके। वहीं, इस पैसे पर बैंक उन्हें ब्याज भी देता है। इसके अलावा बैंक से मिलने वाली सुविधाओं का भी लोग लाभ उठाते हैं। जैसे- एटीएम कार्ड और इंटरनेट बैंकिंग आदि। ठीक बैंक की तरह ही लोग पोस्ट ऑफिस में भी अपना सेविंग अकाउंट खुलवाते हैं और यहां मिलने वाली सुविधाओं का लाभ भी लेते हैं। पोस्ट ऑफिस भारत सरकार का है, जो ग्राहकों को कई लाभ देता है। लेकिन क्या आप इसके इंटरनेट बैंकिंग का लाभ उठाते हैं? अगर नहीं, तो चलिए हम आपको इसके लिए अप्लाई करने का तरीका बताते हैं। बस इसके लिए ग्राहक के पास वैलिड, एक्टिव, सिंगल या जॉइंट बचत खाता होना चाहिए। तो चलिए जानते हैं इसके प्रोसेस के बारे में…
स्टेप 1
- नेट बैंकिंग का लाभ उठाने के लिए आपको सबसे पहले अपनी होम ब्रांच जाकर प्री-प्रिंटेड आवेदन फॉर्म भरना है। इसके साथ में आपको सभी जरूरी दस्तावेज भी लगाने हैं, और फिर फॉर्म को जमा कर देना है।
स्टेप 2
- जैसे ही आपका फॉर्म आगे प्रोसेस होगा, तो फिर आपके रिजस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक एसएमएस आएगा। इसमें आपको एक लिंक दिया होगा, जिस पर क्लिक करके आपको इस पेज पर जाना है और फिर न्यू यूजर एक्टिवेशन वाले विकल्प पर क्लिक करना है।
स्टेप 3
- अब यहां मांगी गई सभी जरूरी जानकारी आपको भरनी है। इसके बाद आपको अपना इंटरननेट बैंकिंग लॉगिन का पासवर्ड और पैसों के लेनदेन में इस्तेमाल होने वाला पासवर्ड भी बनाना है।
स्टेप 4
- अब आपके यहां कुछ सवाल पूछे जाएंगे, जिनके जवाब आपको दर्ज करने हैं। ये सुरक्षा की दृष्टि से किया जाता है। इसके बाद आप अपनी इंटरनेट बैंकिंग सुविधा का लाभ उठा सकते हैं।
