Entertainment

Netflix India: बाइसेक्सुअल प्रेमी की कहानी ‘कोबाल्ट ब्लू’ का प्रसारण टला, नई तारीख भी अभी तय नहीं

कोबाल्ट ब्लू से नीलेय मेहंडाले और प्रतीक बब्बर
– फोटो : अमर उजाला मुंबई

भारत में समलैंगिक रिश्तों को सार्वजनिक मान्यता दिलाने की फिल्मी कोशिशें तमाम दिग्गजों के समर्थन के बावजूद परवान चढ़ते नहीं दिख रहीं। उत्तरी भारत में बने चुनावी माहौल के बीच किसी तरह के बवाल से बचने के लिए इसी के चलते अंतराष्ट्रीय ओटीटी नेटफ्लिक्स ने अपनी बहुप्रचारित फिल्म ‘कोबाल्ट ब्लू’ की रिलीज अनिश्चितकाल के लिए टाल दी है। फिल्म में प्रतीक बब्बर को एक ऐसे कलाकार के रूप में दिखाया गया है जो अपने मकान मालिक के बेटे और बेटी दोनों से प्यार करने लगता है। यही नहीं प्राइम वीडियो पर हाल ही मे रिलीज हुई फरहान अख्तर की वेब सीरीज ‘इनसाइड एज’ के तीसरे सीजन में भी समलैंगिक रिश्तों की कड़ी जोड़ी गई है और इस सीरीज को भी हिंदी भाषी दर्शकों ने पूरी तरह नकार दिया है।

कोबाल्ट ब्लू
– फोटो : अमर उजाला मुंबई

बड़े परदे पर समलैंगिक रिश्तों को मान्यता दिलाने की करण जौहर से लेकर अनुराग कश्यप तक ने बहुतेरी कोशिशें की हैं। कभी करण जौहर जैसे विरासत में फिल्म प्रोडक्शन कंपनियां पाने वाले निर्माताओं के खिलाफ खूब मुखर रहे अनुराग कश्यप ने बाद में करण जौहर के साथ ही खूब काम किया और नेटफ्लिक्स के लिए बने अपने जोड़ीदारों के पहले ही शो ‘सैक्रेड गेम्स’ में जमकर समलैंगिक रिश्तों का महिमामंडन किया। इस सीरीज के दूसरे सीजन में में ही गणेश गायतोंडे को गुरुजी के साथ समलैंगिक रिश्ते बनाता दिखाना सीरीज पर इतना भारी पड़ा कि न सिर्फ इस सीरीज को दर्शकों ने नकार दिया बल्कि इसके आगे का कोई सीजन बनने की संभावनाओं पर भी नेटफ्लिक्स ने ताला लगा दिया।

कोबाल्ट ब्लू’ में प्रतीक बब्बर
– फोटो : अमर उजाला मुंबई

नेटफ्लिक्स और प्राइम वीडियो जैसे तमाम अंतराष्ट्रीय ओटीटी पर लगातार ये दबाव रहता है कि वह समाज के सभी वर्गों का उचित प्रतिनिधित्व अपनी कहानियों में दिखाएंगे। अमेरिका के अश्वेत समाज की कहानियों पर काफी फोकस रखने के बाद इन दिनों इन ओटीटी पर एलजीबीटीक्यू (लेस्बियन, गे, बाइसेक्सुअल, ट्रांसजेंडर, क्वीर) समाज की कहानियां दिखाने का भी काफी दबाव है और इन ओटीटी ने इस तरह की कहानियों के लिए काफी बजट भी आवंटित किया हुआ है। करण जौहर की कंपनी से एक्सक्लूसिव करार टूटने के बाद नेटफ्लिक्स अब दूसरी प्रोडक्शन कंपनियों से भी इस तरह की सामग्री बनवाने की कोशिश कर रहा है और उसकी नई फिल्म ‘कोबाल्ट ब्लू’ उसी की अगली कड़ी है।

कोबाल्ट ब्लू प्रतीक बब्बर
– फोटो : अमर उजाला मुंबई

फिल्म ‘कोबाल्ट ब्लू’ को इस महीने की 3 दिसंबर को रिलीज होना था। 3 दिसंबर को ही अभिषेक बच्चन की एक फिल्म ‘बॉब बिस्वास’ ओटीटी जी5 पर रिलीज हुई है। एक कातिल की मनोदशा को बयां करती ये फिल्म ऑफबीट फिल्मों में काफी बेहतर मानी जा रही है हालांकि टिपिकल मसाला फिल्में देखने वाले दर्शकों को ये फिल्म पसंद नहीं आई। लोगों को इस फिल्म को फिल्म ‘कोबाल्ट ब्लू’ से तगड़ी टक्कर मिलने की उम्मीद थी, लेकिन ऐन मौके पर ये फिल्म रिलीज ही नहीं हुई। दो दिन तक फिल्म की राह तकने के बाद नेटफ्लिक्स के नियमित ग्राहकों ने इस बारे में खोजबीन भी करनी शुरू की लेकिन कुछ पता नहीं चला।

कोबाल्ट ब्लू से अंजलि शिवरामन
– फोटो : अमर उजाला मुंबई

फिल्म ‘कोबाल्ट ब्लू’ की रिलीज को लेकर ऐन मौके पर क्या अड़चन आई, इसे लेकर नेटफ्लिक्स का काम देखने वाली एजेंसी ने संपर्क करने पर पहली बार में कोई जवाब ही नहीं दिया। लेकिन, नेटफ्लिक्स में जनसंपर्क का काम काम देखने वाली टीम ने संपर्क किए जाने पर तुरंत प्रतिक्रिया दी। हालांकि उनका कहना यही रहा कि फिल्म का प्रसारण स्थगित किया गया है और इसकी नई रिलीज डेट अभी तय नहीं हुई है। यही बात बाद में नेटफ्लिक्स की एजेंसी ने भी बताई। फिल्म की रिलीज क्यों स्थगित की गई, इसके बारे में नेटफ्लिक्स या उसकी एजेंसी की तरफ से कोई भी आधिकारिक टिप्पणी करने को तैयार नहीं है।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top
%d bloggers like this: