Tech

Children Aadhaar Card: बच्चों का आधार कार्ड बनाइए अब बेहद आसानी से, फॉलो करें ये प्रोसेस

प्रतीकात्मक तस्वीर
– फोटो : istock

बच्चों से लेकर बड़ों तक हर किसी के लिए आधार कार्ड बहुत जरुरी है। आज के समय में बिना आधार के कई सारे काम अटक तक जाते हैं। ऐसे में आधार कार्ड बहुत जरुरी दस्तावेजों में से एक माना जाता है। आधार कार्ड आपकी पहचान के लिए दस्तावेज है, जिसमें एक 12 अंकों वाली एक विशिष्ट संख्या दी होती है, जिसे आपके यूनिक आइडेंटिफिकेशन नंबर के नाम से जाना जाता है। आधार कार्ड से व्यक्ति की सारी जरुरी जानकारी जुड़ी होती है, आपके नाम से लेकर घर के पते और बैंक डिटेल्स भी इससे जुड़े हैं। अक्सर घर में बड़ों का आधार कार्ड बन जाता है, मगर कई सारे छोटे बच्चों का आधार कार्ड कुछ कारणों से नहीं बन पाते हैं। ऐसे में अगर आपके घर के छोटे बच्चों के आधार कार्ड नहीं बने हुए हैं, तो ये खास जानकारी आपके लिए ही है। इसके द्वारा अब आप अपने घर के बच्चों का आधार कार्ड बहुत ही आसानी से बनवा सकते हैं। इसके लिए आपको इन आसान टिप्स को फॉलो करना होगा…

प्रतीकात्मक तस्वीर
– फोटो : Pixabay

स्टेप 1

  • अपने घर के छोटे बच्चों का आधार कार्ड बनवाने के लिए आपको सबसे पहले आधार कार्ड की आधिकारिक वेबसाइट https://uidai.gov.in/ पर जाना होगा, जिसे यूआईडीएआई की आधिकारिक वेबसाइट कहा जाता है। यहां पर आपको रेजिस्ट्रेशन करना होता है।

प्रतीकात्मक तस्वीर
– फोटो : istock

स्टेप 2

  • यहां पर आपको बच्चों के आधार के लिए अप्लाई करना होगा। इसके बाद आपको एक ऑनलाइन फॉर्म भरना होगा। जिसमें आपको अपने बच्चों के नाम, मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी भरनी होती है। आप अपने बच्चों के फोन नंबर में अपना नंबर और ईमेल आईडी भर सकते हैं।

प्रतीकात्मक तस्वीर
– फोटो : pixabay

स्टेप 3

  • फॉर्म को अच्छे से भरने के बाद आपको अपने घर के नजदीकी आधार कार्ड सेंटर का अपॉइंटमेंट लेना होगा। अपॉइंटमेंट मिलने के बाद आपको वहां पर अपने बच्चों के साथ जाकर आधार बनवाने की अन्य जरूरी चीजें पूरी करनी होगी।

प्रतीकात्मक तस्वीर
– फोटो : facebook/All India Radio News

स्टेप 4

  • अपॉइंटमेंट मिलने के बाद आपको सेंटर पर अपने साथ सारे जरुरी दस्तावेज लेकर जाना होता है। सभी डाक्यूमेंट्स के वैरीफिकेशन के बाद ही आपके बच्चे का आधार कार्ड बन जाएगा और कुछ दिनों में ही ये आपके घर पर पोस्ट द्वारा आ जाएगा।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

14
Desh

Parliament Winter Session Live: नगालैंड फायरिंग मामले पर सरकार तोड़ेगी चुप्पी, गृहमंत्री अमित शाह दोनों सदनों में पेश करेंगे बयान

To Top
%d bloggers like this: