Astrology

Mangalvar Ke Upay: मंगलवार के दिन करें ये उपाय, बजरंगबली पूरी करेंगे आपकी हर मनोकामना

Mangalwar Ke Upay: हिंदू धर्म हर दिन का अलग-अलग महत्व बताया गया है। प्रत्येक दिन किसी न किसी देवी-देवता को समर्पित होता है। मंगलवार का दिन हनुमान जी और मंगल ग्रह को समर्पित है। कहा जाता है कि मंगलवार के दिन जो भी व्यक्ति श्रद्धापूर्वक बजरंगबली की पूजा-अर्चना करता है, उसे पवनपुत्र हनुमान की कृपा प्राप्त होती है और हनुमान जी उसके सारे कष्ट हर लेते हैं। यही वजह है कि बजरंगबली की कृपा पाने के लिए लोग मंगलवार का व्रत रखते हैं। धार्मिक मान्यता है कि मंगलवार के दिन किए गए खास उपाय से हनुमान जी प्रसन्न होकर भक्तों को अपना आशीर्वाद देते हैं। साथ ही जातकों की सभी मनोकामनाएं पूर्ण करते हैं। इसके अलावा मंगलवार के दिन किए गए उपायों से भक्तों को राजयोग की भी प्राप्ति होती है। आइए जानते हैं हनुमान जी को प्रसन्न करने के लिए मंगलवार के दिन किए जाने वाले उपायों के बारे में…

मंगलवार को हनुमान मंदिर जाकर राम नाम का जाप करें। राम नाम का जाप करने से हनुमान जी प्रसन्न होते हैं और जातकों के जीवन में आने वाले सारे संकट को दूर कर देते हैं।

मान्यता है कि मंगलवार के दिन राम रक्षा स्त्रोत्र का पाठ करें और भोग स्वरूप हनुमान जी को गुड़ और चने अर्पित करें। इससे भी पवन पुत्र हनुमान की कृपा प्राप्त होती है।  

संभव हो तो मंगलवार का व्रत रखें। साथ ही इस दिन गरीबों को भोजन कराएं। मान्यता है कि ऐसा करने से हनुमान जी की कृपा से कभी भी धन और अन्न की कमी नहीं होगी।

हनुमान जी को प्रसन्न करने के लिए मंगलवार के दिन हनुमान जी को चोला चढ़ाएं। साथ ही इस दिन सुंदरकांड का पाठ करें। कहा जाता है कि ऐसा करने से बजरंगबली की कृपा बनी रहती है। 

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top
%d bloggers like this: