Business

Loan Tips: लेने जा रहे हैं किसी भी तरह का लोन, तो इन चार बातों का ध्यान रखकर झंझट से बचा सकते हैं खुद को

Loan Tips: लेने जा रहे हैं किसी भी तरह का लोन, तो इन चार बातों का ध्यान रखकर झंझट से बचा सकते हैं खुद को

प्रतीकात्मक तस्वीर
– फोटो : iStock

लोग अपने जीवन में काम करते हैं, दिन-रात मेहनत करते हैं और तब कहीं जाकर वो पैसे कमा पाते हैं। इन पैसों से वो अपना घर चलाते हैं, अपने परिवार की देखरेख करते हैं और अगर कुछ बचता है तो अपने आने वाले भविष्य के लिए भी बचाते हैं। लेकिन इस महंगाई भरे दौर में इस आमदनी से अपना गुजारा करना या कोई ऐसा काम करना जो जरूरी है, वो करना बेहद ही मुश्किल नजर आता है। इसलिए लोग बैंक की तरफ जाते हैं और लोन लेते हैं। कोई शादी के लिए लोन लेता है, तो कोई घर के लिए, कोई अपनी पढ़ाई के लिए और कोई अपने बिजनेस के लिए आदि। लेकिन क्या आप जानते हैं कि लोन लेने के बाद सबसे ज्यादा जिम्मेदारी हो जाती है? वहीं, लोन लेने से पहले कुछ बातों का भी खास ख्याल रखना पड़ता है, जिसके बारे में अक्सर लोग सोचते तक नहीं हैं। तो चलिए हम आपको इस बारे में बताते हैं…

प्रतीकात्मक तस्वीर
– फोटो : pixabay

स्कीम को अच्छी तरह से समझें

  • ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए बैंक कई तरह की लोन स्कीम लेकर आता रहता है, ताकि लोग उनसे लोन ले सके। लेकिन यहां सबसे जरूरी है कि आपको स्कीम को ठीक ढंग से समझना चाहिए। कई बार स्कीम के चक्कर में आप लोन तो ले लेते हैं, लेकिन बाद में इसे चुकाने में काफी दिक्कतें होती हैं।

प्रतीकात्मक तस्वीर
– फोटो : iStock

ब्याज पर ध्यान दें

  • लोन मिल जाना बड़ी बात नहीं है, बल्कि बैंक आपको दिए जाने वाले लोन पर आपसे कितना ब्याज वसूल रहा है, इस बात का ध्यान देना बेहद जरूरी है। कई बैंक या लोन कंपनियां लोगों को थोड़ा लोन देकर ज्यादा ब्याज वसूलती हैं। इसलिए सिर्फ लोन के पैसे पर ही नहीं, ब्याज पर भी ध्यान दें क्योंकि ये आपकी ही जेब से निकलेगा।

प्रतीकात्मक तस्वीर
– फोटो : iStock

ईएमआई के लिए पैसे अलग रखते रहें

  • जरूरी है कि आप अपनी लोन की ईएमआई समय पर भरें। जब ईएमआई देने में देरी हो जाए, तो बैंक आपसे पेनल्टी के साथ उस पर ब्याज भी लेता है। अगर आप इससे बचना चाहते हैं, तो आपको ईएमआई के लिए पहले से कुछ पैसे अलग रख लेने चाहिए। ताकि आपके बुरे वक्त में ये आपका साथ दे सके।

प्रतीकात्मक तस्वीर
– फोटो : istock

बैलेंस ट्रांसफर की सुविधा का लाभ उठाएं

  • अगर आपने किसी बैंक से लोन लिया है, और इस बीच या लोन लेने के थोड़े समय बाद आपके पास कहीं से पैसे आ जाएं। तो ऐसे में आपको बैलेंस ट्रांसफर का लाभ उठाना चाहिए। इसमें आपको अपना आउटस्टैंडिंग अमाउंट यानी बचा हुआ पैसा लगभग 3 प्रतिशत ब्याज के साथ ही भरना पड़ता है, और आप अतिरिक्त ब्याज देने से बच जाते हैं।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top
%d bloggers like this: