Tech

Instagram Tips: अब इंस्टाग्राम पर होगी आपकी प्राइवेट तिजोरी, बिना डिलीट किए पोस्ट को चुटकियों में करें हाइड

बिना डिलीट किए इंस्टाग्राम पोस्ट को करें हाइड (प्रतीकात्मक तस्वीर)
– फोटो : iStock

इंस्टाग्राम दुनिया के सबसे लोकप्रिय सोशल नेटवर्किंग ऐप्स में से ऐक है। इसके मंथली एक्टिव यूजर्स की बात करें तो 2.6 अरब से ज्यादा लोग इसका इस्तेमाल करते हैं। अपनी फोटो और वीडियो को सार्वजनिक या निजी तौर पर साझा करने की सुविधा देने वाले इस ऐप को खूब पसंद किया जा रहा है। लगातार इसके यूजर्स की संख्या बढ़ती ही जा रही है। यही कारण है कि कंपनी यूजर्स के लिए ऐप पर लगातार नए नए फीचर्स लाती रहती है। इसी क्रम में इंस्टाग्राम अपने यूजर्स के लिए एक बार फिर कमाल का फीचर लाया है। इस फीचर के तहत अब आप अपनी प्रोफाइल की किसी भी पोस्ट को आसानी से हाइड कर सकते हैं। इसका मतलब कि वो पोस्ट आपके प्रोफाइल पर दिखाई नहीं देगी, लेकिन इसके लिए आपको पोस्ट को डिलीट करने की जरूरत नहीं है। खास बात ये है कि आप उस पोस्ट को बाद में वापस अपनी प्रोफाइल पर ला भी सकते हैं। आइए जानते हैं कैसे..

बिना डिलीट किए इंस्टाग्राम पोस्ट को करें हाइड (प्रतीकात्मक तस्वीर)
– फोटो : istock

इंस्टाग्राम पोस्ट को कैसे करें आर्काइव 

  • इसके लिए सबसे पहले आपको इंस्टाग्राम ऐप में जाकर उस पोस्ट को चुनना है, जिसे आप आर्काइव करना चाहते हैं। उस पोस्ट को टैप करने के बाद ऊपरी दाएं कोने में दिए तीन बिंदु पर क्लिक करें। यहां पर आपको आर्काइव का ऑप्शन मिलेगा इसे टैप करते ही आपका पोस्ट आर्काइव हो जाएगा।

प्रतीकात्मक तस्वीर
– फोटो : Pixabay

  • आब आप सोच रहे होंगे कि अगर आपको ये पोस्ट दोबारा देखनी हो तो क्या करें, तो ये भी बेहद आसान है। इसके लिए आपको अपनी प्रोफाइल में जाना होगा। यहां पर दाएं कोने में दी गई तीन लाइन्स पर टैप करने पर आर्काइव चुनने का विकल्प आएगा। इसके बाद आप ऊपरी बाएं कोने में पोस्ट आर्काइव, स्टोरीज आर्काइव या लाइव आर्काइव चुन सकते हैं और अपने आर्काइव पोस्ट को देख सकते हैं। 

प्रतीकात्मक तस्वीर
– फोटो : Pixabay

  • इसे दोबारा अपनी प्रोफाइल पर दिखाने के लिए इस पोस्ट पर दिए शो ऑन प्रोफाइल पर क्लिक कर सकते हैं। 

प्रतीकात्मक तस्वीर
– फोटो : iStock

  • इस कमाल के फीचर की मदद से अब इंस्टाग्राम पर आपकी एक पर्सनल तिजोरी होगी। जिसमें आप अपनी निजी तस्वीरों को भी रख सकते हैं। इसे कोई ओर नहीं देख पाएगा।   

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top
%d bloggers like this: