Business

FICCI: वित्त मंत्री बोलीं- वैश्विक घटनाक्रमों से पैदा हुई किसी भी परिस्थिति से निपटने को तैयार है सरकार

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण

न्यूज डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली
Published by: कीर्तिवर्धन मिश्र
Updated Sun, 06 Feb 2022 09:30 PM IST

सार

वित्त मंत्री ने कहा, “हम ऐसे मोड़ पर हैं, जबकि अर्थव्यवस्था का पुनरुद्धार पूरी तरह स्पष्ट है। इस पुनरुद्धार की वजह से भारत दुनिया की सबसे तेजी से बढ़ने वाली अर्थव्यवस्था बनेगा। यह रुख अगले वित्त वर्ष में भी जारी रहेगा।”

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण
– फोटो : पीटीआई

ख़बर सुनें

विस्तार

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा है कि भारत वैश्विक घटनाक्रमों की वजह से उत्पन्न किसी भी स्थिति से निपटने में सक्षम है। उद्योग मंडल फिक्की के साथ रविवार को बजट के बाद को लेकर रखी गई चर्चा में सीतारमण ने कहा कि सरकार अर्थव्यवस्था को वैश्विक घटनाक्रमों से किसी तरह प्रभावित नहीं होने देगी। 

‘टीम इंडिया के तौर पर हमारे पास उबरने का मौका’

उन्होंने कॉरपोरेट जगत से कहा कि वे अर्थव्यवस्था में पुनरुद्धार का फायदा उठाएं और निवेश बढ़ाएं। वित्त मंत्री ने कहा, ‘‘अब टीम इंडिया के रूप में हमारे पास उबरने का मौका है। हम ऐसे मोड़ पर हैं, जबकि अर्थव्यवस्था का पुनरुद्धार पूरी तरह स्पष्ट है। इस पुनरुद्धार की वजह से भारत दुनिया की सबसे तेजी से बढ़ने वाली अर्थव्यवस्था बनेगा। यह रुख अगले वित्त वर्ष में भी जारी रहेगा।’’

उन्होंने कहा कि महामारी के बाद दुनिया में बदलाव आया है और उद्योग के नेतृत्व को यह सुनिश्चित करना होगा कि भारत इस बार बस में सवार होने से नहीं चूके।’’ उन्होंने कहा कि वैश्विक वित्तीय संकट के समय भारत ने ऐसा अवसर गंवा दिया था।

सीतारमण ने कहा, ‘‘रिजर्व बैंक और सरकार मिलकर काम कर रहे हैं और वे वैश्विक वित्तीय पारिस्थितिकी तंत्र को देख रहे हैं कि क्या चल रहा है। हमने भारत सरकार के समक्ष 2012-13 और 2013-14 में आए पिछले संकट से सबक सीखा है।’’ उन्होंने कहा, ‘‘हमारी वैश्विक रणनीतिक घटनाक्रमों पर नजर है।” 

‘अर्थव्यवस्था को नहीं होने देंगे कोई नुकसान’

वित्त मंत्री ने कहा, “अमेरिका के केंद्रीय बैंक- फेडरल रिजर्व के निर्णय और साथ ही वैश्विक मुद्रास्फीतिक दबाव को हम देख रहे हैं। इन चीजों पर हमारी नजदीकी निगाह है। मैं यहां मौजूद नेतृत्व को आश्वस्त करना चाहती हूं कि तैयारियों की वजह से अर्थव्यवस्था को हम कोई नुकसान नहीं होने देंगे।’’ उन्होंने भरोसा जताया कि भारत आगे बढ़ेगा और सतत वृद्धि दर्ज करेगा। ‘‘2047 से पहले हम दुनिया के कुछ बेहद विकसित देशों में होंगे।’’

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top
%d bloggers like this: