Business

Financial Planning For Kids: घर में आने वाला है नन्हा सदस्य, तो इन टिप्स की मदद से करें बच्चे के बेहतर भविष्य की प्लानिंग

Financial Planning For Kids: घर में आने वाला है नन्हा सदस्य, तो इन टिप्स की मदद से करें बच्चे के बेहतर भविष्य की प्लानिंग

हर व्यक्ति या हर माता-पिता अपने बच्चों को एक बेहतर भविष्य देना चाहते हैं। हर माता-पिता अपने बच्चों को हर वो सुविधा उपलब्ध कराने का चाहत रखते हैं, जो उन्हें भी नहीं मिली। इसके लिए आपको पहले से ही तैयारी करनी होती है। ताकि आप अपने बच्चे को एक बेहतर और उज्जवल भविष्य दे सकें। अगर आप जल्द ही माता-पिता बनने वाले हैं या फिर बनने के बारे में सोच रहे हैं, तो ऐसे में आपको आने वाले बच्चे के लिए कुछ फाइनेंशियल प्लानिंग भी करनी चाहिए। इससे आगे चलकर आप पर किसी तरह का कोई बोझ नहीं रहेगा। छोटा सदस्य अपने साथ ढेर सारी खुशियों के साथ काफी सारी जिम्मेदारियां भी लाता है, जिसके लिए आपको पहले से ही तैयार रहने की जरूरत है। आज हम आपको इसी के बारे में बताने जा रहे हैं, जिससे आप इसके लिए अपनी कमर कस सकें और छोटे मेहमान के आने की खुशी को और भी अच्छी तरह से एन्जॉय कर सकें।

  • आपको अपनी इनकम को ध्यान में रखते हुए बच्चे की कम से कम 10 साल तक की जरूरतों के लिए रकम जोड़ने की प्लानिंग करनी चाहिए। इसमें ये जरूरी नहीं कि आप बच्चे के लिए एकमुश्त रकम सहेज कर रखें। आप इसके लिए निवेश और बचत की मदद भी ले सकते हैं।
  • आजकल के माहौल में चल रही बीमारियों को ध्यान में रखते हुए आपको बच्चों सहित घर के हरेक सदस्य का हेल्थ बीमा करा लेना चाहिए। आप हेल्थ इंश्योरेंस के प्रोडक्ट्स की जानकारी ले सकते हैं, साथ ही बच्चे की उम्र के हिसाब से प्लान रखें। इसमें फैमिली फ्लोटर प्लान एक अच्छा विकल्प है, जिसमें माता-पिता और 25 साल तक की उम्र वाली संतान को कम कीमत पर कवर मिलता है।
  • सबसे बड़ी जिम्मेदारी होती है बच्चे की पढ़ाई जिसमें काफी लम्बे समय तक माता-पिता की भारी भरकम रकम जाती है। इसके लिए आप कोई इनकम प्लान ले सकते हैं। इसके अलावा सरकारी सिक्योरिटीज (g-sec) या पोस्ट ऑफिस की स्कीमों में भी निवेश कर सकते हैं। संतान लड़का हो या लड़की उनकी शिक्षा अच्छी हो इसके लिए  बचत के अलावा  इंश्योरेंस, म्यूचुअल फंड, गोल्ड बॉन्ड या इक्विटी में भी निवेश के बारे में सोच सकते हैं।
  • इनकी मजज से आप आपने बच्चे को उसका करियर बनाने के लिए तैयार कर सकते हैं और एक अच्छे अभिभावक की तरह उसकी परवरिश कर सकेंगे।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top
%d bloggers like this: