Business

Debit-Credit Card Rule: करते हैं डेबिट-क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल, तो आपको जानने चाहिए अपने ये अधिकार

Debit-Credit Card Rule: करते हैं डेबिट-क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल, तो आपको जानने चाहिए अपने ये अधिकार

प्रतीकात्मक तस्वीर
– फोटो : iStock

आज के समय में सबकुछ काफी तेजी से बदल रहा है। पहले की तरह अब कुछ नहीं है, और सभी सुविधाएं हमें अपने मोबाइल और इंटरनेट के माध्यम से मिल जाती हैं। बात अगर डेबिट और क्रेडिट कार्ड की करें, तो अब लगभग हर कोई इनका इस्तेमाल करता है। पहले की तरह पैसे निकालने या भेजने के लिए लोग बैंक के चक्कर नहीं काटते हैं। बल्कि अब हर कोई इन्हें इंटरनेट के माध्यम से आसानी से कर लेता है। हालांकि, इन सबके बीच डेबिट और क्रेडिट के जरिए होने वाला साइबर क्राइम भी काफी बड़ा है। ऐसे में जरूरी है कि हर ग्राहक अपने अधिकारों को जाने, जो उन्हें रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया प्रदान करता है। ये चीजें कार्ड को इस्तेमाल करने के दौरान आपके काफी काम आ सकती हैं। चलिए हम आपको ऐसे ही कुछ अधिकारों के बारे में बताते हैं, जिनके बारे में आपको जानना चाहिए। तो चलिए जानते हैं इस बारे में…

प्रतीकात्मक तस्वीर
– फोटो : iStock

कभी भी बंद या चालू कर सकते हैं कार्ड

  • डेबिट और क्रेडिट कार्ड इस्तेमाल करने वाले लोगों के लिए उनका कार्ड हर वक्त चालू रहता है। 24 घंटे और सातों दिन आप कभी भी अपने कार्ड को बंद या फिर चालू करवा सकते हैं। इससे आपको कई फायदे होते हैं। बैंक आपको ऐसा करने से नहीं रोक सकता है।

प्रतीकात्मक तस्वीर
– फोटो : Pixabay

तय सीमा घटा-बढ़ा सकते हैं आप

  • अगर आपके कार्ड की लिमिट एक लाख रुपये है, और आप चाहते हैं कि आप इसकी सीमा को 50 हजार रुपये तक तय कर दें तो ऐसे में आप ये खुद से कर सकते हैं। नैट बैंकिंग द्वारा बैंक आपको ये सुविधा उपल्बध कराता है। इससे धोखाधड़ी होने से बचा जा सकता है।

प्रतीकात्मक तस्वीर
– फोटो : iStock

अपनी सुविधा के हिसाब से कार्ड चुनें

  • बैंक कई तरह के डेबिट और क्रेडिट कार्ड अपने ग्राहकों को जारी करता है, लेकिन आप कौन सा कार्ड चाहते हैं ये आप खुद तय कर सकते हैं। बैंक इसको लेकर आप पर किसी भी तरह का दबाव नहीं बना सकता है। आपको जिस कार्ड में ज्यादा सुविधा लगे, आप वो चुन सकते हैं।

प्रतीकात्मक तस्वीर
– फोटो : pixabay

धोखाधड़ी होने पर बैंक देगा साथ 

  • आज के दौर में जितनी सुविधाएं बढ़ी हैं, उतनी ही धोखाधड़ी भी होती रहती हैं। ऐसे में अगर आपके कार्ड से कोई धोखाधड़ी करके पैसे निकाल लेता है, तो ऐसे में आप बैंक को तय समय में शिकायत कर सकते हैं। आरबीआई की गाइडलाइंस के मुताबिक, बैंक आपकी इसमें पूरी मदद करने के लिए बाध्य है।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top
%d bloggers like this: