Entertainment

Cricket Based Movies: क्रिकेट पर आधारित इन फिल्मों में नहीं चला मेकर्स का 'बल्ला', बॉक्स ऑफिस पर बुरी तरह हुईं फ्लॉप

कहते हैं कि भारत में क्रिकेट किसी धर्म से कम नहीं है। शायद ही यहां का कोई गली, मोहल्ला, धर्म और मजहब हो जिसमें क्रिकेट की दीवानगी न दिखती हो। इसीलिए क्रिकेट से बॉलीवुड का भी प्यार काफी पुराना रहा है। समय-समय पर बॉलीवुड में बहुत सी क्रिकेट पर आधारित फिल्में बन चुकी हैं। जिनमें से कुछ फिल्में ही हिट रही हैं, बाकी ज्यादातर फ्लॉप हुई हैं। करीब 20 साल पहले आमिर खान ने फिल्म लगान के जरिए बतौर निर्माता अपने करियर की शुरुआत की थी। लगान की जबरदस्त सफलता के बाद तो हिंदी सिनेमा में क्रिकेट का जुनून इस कदर सवार हुआ कि कई फिल्ममेकर्स ने इसपर तमाम फिल्में बना डालीं।

पिछले 20 साल में तकरीबन 18 क्रिकेट पर आधारित फिल्में बन चुकी हैं, जिनमें से लगभग 6 फिल्में ही सफल रही हैं। पिछले साल रणवीर सिंह की फिल्म ’83’ हो या फिर कुछ दिनों पहले रिलीज हुई ‘कौन प्रवीण तांबे’ ये फिल्में भी कुछ खास कमाल नहीं दिखा पाई हैं। शाहिद कपूर की फिल्म ‘जर्सी’ भी 22 अप्रैल को ही बॉक्स ऑफिस पर रिलीज हुई है। तो चलिए आज हम आपको सफल नहीं बल्कि क्रिकेट पर आधारित फ्लॉप फिल्मों के बारे में बताते हैं।

कौन प्रवीण तांबे

श्रेयस तलपड़े की फिल्म कौन प्रवीण तांबे कुछ दिनों पहले ही ओटीटी पर रिलीज हुई थी। इस फिल्म के लिए श्रेयस तलपड़े को तो खूब तारीफ मिली थी, लेकिन फिल्म कुछ खास कमाल नहीं कर सकी। दरअसल ये फिल्म क्रिकेटर प्रवीण तांबे पर आधारित है। प्रवीण तांबे वह खिलाड़ी थे जिन्होंने उस उम्र (41 साल) में अपने प्रोफेशनल क्रिकेट करियर की शुरुआत की जब ज्यादातर खिलाड़ी अपना करियर खत्म करने के दौर में होते हैं।

83

ये फिल्म कपिल देव की बायोपिक थी। रणवीर सिंह ने इस फिल्म में कपिल देव का रोल किया था। ये फिल्म 1983 के वर्ल्ड कप पर आधारित है। कोरोना काल के बाद रिलीज हुई इस फिल्म से मेकर्स को बहुत उम्मीदें थीं, लेकिन उनकी उम्मीदों पर पानी फेरते हुए ये फिल्म फ्लॉप हो गई। 3400 स्क्रीन्स मिलने का बाद भी 83 ने मात्र 193.73 करोड़ रुपये की कमाई की थी।

अजहर

ये फिल्म पूर्व भारतीय कप्तान मोहम्मद अजहरुद्दीन पर आधारित है। इस फिल्म में उनके जीवन से जुड़ी कन्ट्रोवर्सीज को ज्यादा तवज्जो दी गई है। अजहर में इमरान हाशमी ने मोहम्मद अजहरुद्दीन का किरदार निभाया था। 38 करोड़ में बनी इस फिल्म की बॉक्स ऑफिस पर सिर्फ 33.16 करोड़ रुपये ही कमाई हुई थी। 

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

11
videsh

इमरान ने फिर की भारत की तारीफ : पाकिस्तान के पूर्व पीएम को भाई हमारी विदेश नीति, पढ़िये लाहौर की रैली में क्या कहा

11
videsh

सम्मान: भारतवंशी रक्षा विशेषज्ञ विवेक लाल को ‘एंटरप्रेन्योर लीडरशिप अवार्ड’, आज एक ऑनलाइन कार्यक्रम में किया जाएगा सम्मानित

To Top
%d bloggers like this: