Entertainment

Actor Turned Politician: ये हैं बॉलीवुड की 10 हस्तियां, जिन्होंने सफल फिल्म करियर के बाद राजनीति में किया प्रवेश

बॉलीवुड और राजनीति दो ऐसी दुनिया हैं, जहां केवल जनता का ही बोल-बाला है। यदि जनता की नजरों में आप खरे नहीं उतरे तो दोनों ही दुनिया से हाथ धो बैठेंगे। राजनीति की दुनिया में ऐसी कई हस्तियां हैं, जिन्होंने ग्लैमरस दुनिया को पीछे छोड़ने और किसी ऐसी चीज में शामिल होने का फैसला किया, जिसमें समान मात्रा में ड्रामा और उत्साह हो – ‘राजनीति’। कई सितारे ऐसे भी हैं जिन्होंने ‘कुर्सी’ हथियाने की दौड़ में शामिल होने के लिए बॉलीवुड छोड़ दिया। यह कहना भी गलत नहीं होगा कि राजनीति निश्चित रूप से कई सितारों के लिए एक फॉल-बैक करियर विकल्प के रूप में साबित हुई है। तो चलिए आज हम आपको 10 बॉलीवुड हस्तियां के बारे में बताते हैं, जिन्होंने राजनीति की ओर रुख किया।

हेमा मालिनी

अभिनेत्री-राजनेता हेमा मालिनी ने पंजाब के गुरदासपुर में लोकसभा चुनाव के दौरान भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के पूर्व बॉलीवुड अभिनेता विनोद खन्ना के लिए प्रचार किया। 2003 से 2009 तक, भारत के तत्कालीन राष्ट्रपति एपीजे अब्दुल कलाम ने उन्हें राज्यसभा के लिए सांसद के रूप में नामित किया। वह 2004 में आधिकारिक रूप से भाजपा में शामिल हो गईं और उन्हें भाजपा का महासचिव नियुक्त किया गया। 2014 के आम चुनावों में, मथुरा के जयंत चौधरी को हराने के बाद वह लोकसभा के लिए चुनी गईं। वह पशु अधिकार संगठन पेटा इंडिया की भी समर्थक हैं।

धर्मेंद्र

बॉलीवुड के ही-मैन धर्मेंद्र ने हिंदी फिल्म उद्योग में एक मजबूत, शांत और डैशिंग हीरो के रूप में पहचान बनाई। वह न केवल एक सफल अभिनेता बल्कि एक लोकप्रिय राजनीतिज्ञ भी हैं। 2004 के आम चुनावों में, उन्हें भारतीय जनता पार्टी से राजस्थान के बीकानेर से सांसद के रूप में चुना गया था। उनके चुनाव अभियान के दौरान की गई उनकी टिप्पणी के लिए उनकी आलोचना की गई थी। संसद के सत्र में भाग लेने के बजाय उन्होंने कृषि कार्य या फिल्म की शूटिंग में समय बिताना पसंद किया।

जया बच्चन

अभिनेत्री जया बच्चन भारतीय सिनेमा की सबसे बहुमुखी अभिनेत्रियों में से एक हैं। उन्होंने न केवल एक अभिनेत्री के रूप में बल्कि एक राजनेता के रूप में भी अपनी प्रतिभा और क्षमता का प्रदर्शन किया है। राजनीतिक परिदृश्य की बात करें तो वह हमेशा काफी सक्रिय रही हैं। उन्हें भारत सरकार द्वारा भारत के चौथे सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार पद्म श्री से भी सम्मानित किया गया है। हाल ही में समाजवादी पार्टी की राज्यसभा सांसद को वर्ष की सर्वश्रेष्ठ महिला सांसद का पुरस्कार भी मिला है।

अमिताभ बच्चन

1984 में, महान अभिनेता ने अभिनय से ब्रेक लिया और अपने दोस्त राजीव गांधी का समर्थन करने के लिए राजनीति में प्रवेश किया। उन्होंने उत्तर प्रदेश के पूर्व सीएम हेमवती नंदन बहुगुणा के खिलाफ 8वीं लोकसभा चुनाव में इलाहाबाद सीट से चुनाव लड़ा और 68.2 फीसदी वोटों के बड़े अंतर से जीत हासिल की। उन्हें जल्द ही एहसास हो गया कि राजनीति उनकी बस की बात नहीं है और उन्होंने तीन साल बाद इस्तीफा दे दिया।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

9
Entertainment

Jannat Zubair: 40 लाख फॉलोअर्स के साथ फोर्ब्स अंडर 30 की लिस्ट में शामिल हुईं जन्नत जुबैर, पोस्ट शेयर कर जताई खुशी

To Top
%d bloggers like this: