Sports

Beijing Olympics 2022: पिता के नक्शे कदम पर बेटा, 34 साल बाद जीता स्वर्ण, ईरान का खिलाड़ी डोप टेस्ट में फेल

स्पोर्ट्स डेस्क, अमर उजाला, बीजिंग
Published by: शक्तिराज सिंह
Updated Fri, 11 Feb 2022 07:49 AM IST

सार

ओलंपिक में पहली बार ऐसा हुआ है, जब किसी एक ही खेल में पिता और पुत्र दोनों ने स्वर्ण पदक जीता है। बीजिंग ओलंपिक में स्कीइंग में स्वर्ण पदक जीतने वाले जोहान्स के पिता ने भी 1988 में स्वर्ण पदक जीता था। 

बीजिंग शीतकालिन ओलंपिक
– फोटो : www.olympics.com

ख़बर सुनें

विस्तार

बीजिंग शीतकालीन ओलंपिक में आस्ट्रिया के स्कीयर खिलाड़ी जोहान्स स्ट्रोल्ज ने अल्पाइन संयुक्त दौड़ में स्वर्ण पदक हासिल कर अपने घर की पदक जीतने की परंपरा को बरकरार रखा। 34 साल पहले 1988 के कैलगरी ओलंपिक खेल में पिता ह्बर्ट ने भी अल्पाइन स्कीइंग स्पर्धा में पीला तगमा हासिल किया था। उसी साल उन्होंने स्लैलम में रजत भी जीता था। इस तरह से ओलंपिक में एक ही स्पर्धा में स्वर्ण जीतने वाले यह पहले पिता-पुत्र की जोड़ी है। 

29 वर्षीय खिलाड़ी ने दौड़ के दौरान नॉर्वे के अलेक्जेंडर ओमोद किल्डे से 0.58 सेंकड से आगे रहे। ओलंपिक पहुंचने से पहले स्ट्रोल्ज एक महीने पहले तक राष्ट्रीय टीम में भी नहीं थे। तब तक केवल एक विश्व कप स्लैलम जीता था। उस वक्त अपने करियर के सर्वश्रेष्ठ 10वें स्थान पर थे। आस्ट्रियाई खिलाड़ी ने कहा, यह पदक हासिल करना मेरे लिए महान क्षण है। मैं आभारी हूं कि आखिरकार अपने सपने को जी सका। पिता की तरह मैं भी स्वर्ण जीता, बस सपना सच हो गया।

ओलंपिक में लगातार दो स्वर्ण जीतने वाली पहली महिला बनीं किम 

बीजिंग शीतकालीन ओलंपिक में अमेरिकी खिलाड़ी चोल किम ने बृहस्पतिवार को स्नोबोर्ड स्पर्धा में स्वर्ण पदक हासिल करते ही इतिहास रच दिया। लगातार दो ओलंपिक में स्नोबोर्ड हाफपाइप खिताब जीतने वाली वह पहली महिला हैं। इससे पहले 2018 के प्योंगचांग ओलंपिक में इसी स्पर्धा में स्वर्ण पदक हासिल किया था। खेल में 21 वर्षीय अमेरिकी खिलाड़ी ने 94 अंक लेकर पहले स्थान पर कब्जा किया। वहीं स्पेन की कैराल्ट केस्टलेट ने 90.25 स्कोर के साथ रजत और जापान की सेना तोमिता ने 88.25 अंक के साथ कांस्य हासिल किया। किम ने कहा, मुझे खुशी है कि मेरी मेहनत सफल रही। मुझे पता था कि कैसे दौड़ में आगे रखना है और कुछ नया करते हुए जीत मिली। लगातार दूसरी बार स्वर्ण जीतना मेरे सपने को सच करने जैसा है।

डोपिंग टेस्ट में ईरान का खिलाड़ी पॉजिटिवबीजिंग शीतकालीन ओलंपिक में डोपिंग का पहला मामला सामने आया है। ईरान के पुरुष एथलीट हुसैन सेव शेमशाकी का अल्पाइन स्कीयर खेल से पहले किए जांच में पॉजिटिव पाए गए। उनके शरीर में एनाबॉलिक स्टेरॉयड की पुष्टि की गई। फिलहाल, खेल समिति ने निलंबित कर दिया है। यह उनका तीसरा ओलंपिक है। बीजिंग स्थित खेल कोर्ट में अपने अस्थायी प्रतिबंध के खिलाफ अपील कर सकते हैं। 36 वर्षीय इस खिलाड़ी ने वैंकूवर और सोची ओलंपिक में स्लैलम प्रतिस्पर्धा में दौड़ लगाई थी। 

रूसी खिलाड़ी भी जांच में मिली पॉजिटिव 

एक अन्य टेस्ट में रूस की 15 वर्षीय खिलाड़ी कामिला वलीवा डोपिंग जांच में पॉजिटिव मिली। हिलाओं की फिगर स्केटिंग में वह अपने देश को लगातार तीसरा स्वर्ण पदक दिलाने के लिए तैयार थीं, लेकिन जांच रिपोर्ट में प्रतिबंधित दवा के सेवन की बात सामने आई। रूस फेडरेेशन के प्रवक्ता ने बताया कि उन्हें अभी निलंबित नहीं किया गया है। फिलहाल, मामले की जांच बाकी है। इस नमूने को पिछले महीने यूरोपीय चैंपियनशिप जीतने से पहले लिया गया था।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top
%d bloggers like this: