Entertainment

Death Anniversary: 'महल' की कामयाबी ने कमाल अमरोही को बनाया स्टार, 'पाकीजा' बनाकर रचा इतिहास

हिन्दी सिनेमा के शानदार फिल्ममेकर कमाल अमरोही की आज पुण्यतिथि है। कमाल साहब आज ही के दिन साल 1993 में इस दुनिया को अलविदा कह गये। कमाल अमरोही को फिल्मों को उनके परफेक्शन के लिए जाना जाता था। कमाल अमरोही ने फिल्मों की कहानी लिखी, गाने लिखे और फिल्में डायरेक्ट भी कीं। कमाल अमरोही के जीवन की सबसे सफल और लोकप्रिय फिल्म रही पाकीजा। हिंदी सिनेमा में जब भी शीर्ष निर्देशकों की गिनती होगी कमाल अमरोहा का नाम उस लिस्ट में जरूर होगा। आइए आज हम आपको कमाल अमरोही की बेहतरीन फिल्मों के बारे में बताते हैं…

हिंदी सिनेमा के इतिहास की कल्ट क्लासिक मानी जाने वाली फिल्म ‘पाकीजा’ को हाल ही में 50 साल पूरे हुए हैं। इस फिल्म के निर्देशक कमाल अमरोही थे और फिल्म को बनाने में करीब 14 साल लग गए थे। नवाबी और अवधी संस्कृति को पर्दे पर पेश करने वाली इस संगीतमय फिल्म की गिनती बॉलीवुड की सर्वश्रेष्ठ फिल्मों में होती है। इस फिल्म में मीना कुमारी ने अभिनय किया था।

महल

भारत की पहली हॉरर फिल्म के रूप में मशहूर हुई ‘महल’ की कामयाबी ने पश्चिम उत्तर प्रदेश के अमरोहा से आए कमाल अमरोही को रातों रात सुपर स्टार का दर्जा दे दिया था। ये फिल्म 1949 में रिलीज हुई थी। इस फिल्म में मधुबाला और अशोक कुमार नजर आए थे।

रजिया सुल्तान

कमाल अमरोही की फिल्म ‘रजिया सुल्तान’ बॉक्स ऑफिस पर तो हिट नहीं हो पाई किन्तु इस फिल्म में कमाल के निर्देशन ने बहुत तारीफ बटोरी। इस फिल्म में धर्मेंद्र के साथ हेमा मालिनी थीं। इस फिल्म को पूरा करने में कमाल अमरोही ने सिर्फ आठ साल लगाए। फिल्म के तमाम सीन्स में जो कमाल के स्पेशल इफेक्ट्स दिखते हैं, वे सब कमाल ने वहीं हॉलीवुड में ही कराए।

दायरा

यह फिल्म 1953 में रिलीज हुई थी। इसमें मीना कुमारी की जोड़ी नासिर खान के साथ दिखी थी। ये फिल्म कमाल अमरोही और मीना कुमारी पर आधारित थी। कमाल अमरोही की फिल्म ‘दायरा’ भी अपने समय के हिसाब से काफी विचारोत्तेजक फिल्म रही।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top
%d bloggers like this: