Sports

रूसी खिलाड़ी ने निभाई दोस्ती: गोल करने के बाद नहीं मनाया जश्न, अटलांटा के मिरांचुक के साथी हैं यूक्रेन के रूसलान मालिनोवस्की

स्पोर्ट्स डेस्क, अमर उजाला, बरगामो (इटली)
Published by: स्वप्निल शशांक
Updated Tue, 01 Mar 2022 09:59 PM IST

सार

रूस की राष्ट्रीय टीम को फीफा विश्व कप के क्वालिफाइंग मैचों में भाग लेने से रोक दिया गया है। यूक्रेन पर सैन्य हमले के कारण रूस खेल जगत में अलग-थलग पड़ता दिख रहा है।

मिरांचुक
– फोटो : सोशल मीडिया

ख़बर सुनें

विस्तार

अटलांटा के रूसी फुटबॉलर एलेक्सेइ मिरांचुक ने सीरी-ए फुटबॉल में सैंपडोरिया पर 4-0 से मिली जीत में आखिरी गोल करने के बाद सिर नीचे झुकाए रखा और गोल का कोई जश्न नहीं मनाया। मिरांचुक अटलांटा टीम के साथी खिलाड़ी यूक्रेन के रूस्लान मालिनोवस्की के दोस्त हैं।

रूस की राष्ट्रीय टीम को फीफा विश्व कप के क्वालिफाइंग मैचों में भाग लेने से रोक दिया गया है। यूक्रेन पर सैन्य हमले के कारण रूस खेल जगत में अलग-थलग पड़ता दिख रहा है।

मिरांचुक ने चार डिफेंडरों को छकाकर शानदार तरीके से गोल किया था, लेकिन गोल करने के तुरंत बाद हाथ उठाकर संकेत दिया कि वह कोई जश्न नहीं मनाएंगे। रूस्लान ने यूरोपा लीग में बृहस्पतिवार को ओलंपियाकोस के खिलाफ मैच में गोल करने के बाद अपनी जर्सी उतार दी थी और उनकी टीशर्ट पर लिखा था ‘नो वार इन यूक्रेन।’

रूसी खिलाड़ी से नहीं खेलूंगी, नाम वापस ले लूंगी : स्वितोलिना

यूक्रेन की टेनिस खिलाड़ी शीर्ष वरीयता प्राप्त एलिना स्वितोलिना ने कहा कि वह मैक्सिको में होने वाले मोंटेरे टूर्नामेंट में रूसी प्रतिद्वंद्वी का सामना करने की बजाय नाम वापिस ले लेंगी। स्वितोलिना ने सोमवार को ट्विटर पर लिखा कि वह रूस की अनास्तासिया पोतापोवा के खिलाफ पहले दौर का मुकाबला नहीं खेलेंगी। 

उन्होंने यह भी कहा कि वह रूस या बेलारूस के किसी खिलाड़ी से नहीं खेलेगी जब तक डब्ल्यूटीए महिला टूर, एटीपी पुरुष टूर और अंतरराष्ट्रीय टेनिस महासंघ अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति के सुझावों का पालन करके इन देशों को उनके राष्ट्रध्वज तले खेलने से नहीं रोकता। यूक्रेन पर रूस के सैन्य हमले का पांचवां दिन है। 

स्वितोलिना ने कहा, ‘मैं रूस के किसी खिलाड़ी को दोषी नहीं कहती। हमारी मातृभूमि पर हमले के लिए वे दोषी नहीं हैं।’ यूक्रेन की ही 32 वर्ष की लेसिया सुरेंको ने भी ट्वीट किया कि वह और अन्य खिलाड़ी उनके देश में चल रहे हालात को लेकर प्रतिक्रिया नहीं मिलने से हैरान और असंतुष्ट हैं। 

आईटीएफ ने भी लगाया प्रतिबंध

आईटीएफ ने रूसी सरजमीं पर टूर्नामेंट अनिश्चितकाल के लिए रद्द कर दिए हैं और इस साल बेलारूस में भी कोई टूर्नामेंट नहीं होगा। युक्रेन में भी अप्रैल में होने वाला एक टूर्नामेंट स्थगित कर दिया गया है।

वर्ल्ड ताइक्वांडो ने छीनी पुतिन की ब्लैक बेल्ट 

विश्व ताइक्वांडो ने यूक्रेन पर हमले को लेकर रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन की ताइक्वांडो की ब्लैक बेल्ट छीन ली है। ताइक्वांडो की शासी संस्था ने रूस का यूक्रेन पर हमला संगठन के उस नजरिए का विरोध है जिसके तहत शांति, सम्मान और संयम का बड़ा महत्व है। पुतिन को नवंबर 2013 में नौवीं डैन ब्लैक ब्लैट से सम्मानित किया गया था।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top
%d bloggers like this: