Business

Stock Market Holiday: महाशिवरात्रि के मौके पर आज शेयर बाजार बंद, यहां जानें इस साल कब-कब नहीं होगा कारोबार

Stock Market Holiday: महाशिवरात्रि के मौके पर आज शेयर बाजार बंद, यहां जानें इस साल कब-कब नहीं होगा कारोबार

मंगलवार को महाशिवरात्रि के मौके पर भारतीय शेयर बाजार में ट्रेडिंग नहीं होगी, यानी कि बीएसई और एनएसई आज बंद रहेंगे। बीएसई की बेवसाइट के मुताबिक, आज इक्विटी सेगमेंट, इक्विटी डेरेवेटिव सेगमेंट और एसएलबी सेगमेंट में ट्रेडिंग नहीं होगी। गौरतलब है कि बीते कारोबारी दिन सोमवार को बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज का 30 शेयरों वाला सेंसेक्स 389 अंक की बढ़त के साथ 56,247 के स्तर पर बंद हुआ था, जबकि नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 129 अंक की तेजी के साथ 16,787 के स्तर पर बंद हुआ था।

मार्च में दूसरा अवकाश होली पर 
गौरतलब है कि मार्च महीने में दो दिन शेयर बाजार का अवकाश रहेगा। पहला अवकाश आज एक मार्च को है, जबकि दूसरी छु्ट्टी 18 मार्च को होली के त्योहार के चलते रहेगी। 18 मार्च 2022 के दिन भी एनएसई और बीएसई में कोई ट्रेडिंग नहीं होगी।  बीएसई की वेबसाइट के अनुसार, साल 2022 की बात करें तो शेयर बाजार के अवकाश की इस साल शुरुआत 26 जनवरी यानी गणतंत्र दिवस के बवसर पर हुई थी। वहीं इस साल का अंतिम स्टॉक मार्केट हॉलिडे 8 नवंबर 2022 को गुरुनानक जयंती के अवसर पर होगा। 

इस साल 13 दिन रहेगा अवकाश
भारतीय स्टॉक एक्सचेंजों द्वारा घोषित की गईं साल 2022 में शेयर बाजार की छुट्टियों की सूची के अनुसार, सप्ताह में पड़ने वाले शनिवार और रविवार को छोड़कर, एनएसई और बीएसई में ट्रेडिंग पूरे साल में 13 दिन नहीं होगी। इन दिनों में स्टॉक मार्केट छुट्टियों के कारण इक्विटी सेगमेंट, इक्विटी डेरिवेटिव सेगमेंट और एसएलबी सेगमेंट में कोई ट्रेड नहीं होगा। 2022 में पहला स्टॉक मार्केट हॉलिडे 26 जनवरी के बाद फरवरी के महीने में शेयर बाजार में कोई छुट्टी नहीं होगी, जबकि अगले माह मार्च में महाशिवरात्रि और होली के लिए की छुट्टी क्रमशः 1 और 18 मार्च को पड़ेगी। 

अप्रैल में होगा सबसे लंबा अवकाश
अप्रैल के महीने में शेयर बाजार की दो छुट्टियां होंगी। इनमें महावीर जयंती/डॉ बाबा साहेब अम्बेडकर जयंती के मौके पर 14 अप्रैल को कारोबार नहीं होगा, जबकि इसके अगले दिन 15 अप्रैल 2022 को गुड फ्राइडे के चलते शेयर बाजार बंद रहेगा। गौरतलब है कि 14 और 15 अप्रैल क्रमश: गुरुवार और शुक्रवार होने के कारण अप्रैल में सबसे ज्यादा दिन के लिए बाजार बंद रहेगा।  यह सबसे बड़ा इसलिए होगा क्योंकि 16 और 17 अप्रैल को शनिवार और रविवार होगा। यानी अप्रैल में पूरे चार दिन शेयर बाजार में छुट्टी रहेगी। 

सितंबर-अक्तूबर में तीन-तीन छुट्टियां
मई महीने की बात करें तो ईद-उल-फितर (रमजान ईद) के लिए भारतीय शेयर बाजार 3 मई 2022 को अवकाश रहेगा। इस महीने में यह एकमात्र शेयर बाजार की छुट्टी होगी। इसके अलावा भारतीय शेयर बाजार में अगस्त और अक्तूबर के महीने में तीन-तीन छुट्टियां होंगी। सूची पर नजर डालें तो अगस्त 2022 में, मुहर्रम, स्वतंत्रता दिवस और गणेश चतुर्थी त्योहारों के लिए क्रमशः 9, 15 और 31 अगस्त को शेयर बाजार की छुट्टियां होगीं, जबकि इसी तरह, अक्तूबर 2022 के महीने में 5, 24 और 26 तारीख को क्रमशः दशहरा, दीवाली लक्ष्मी पूजन और दिवाली बलिप्रतिपदा त्योहारों के लिए तीन दिन के लिए शेयर बाजार में काम-काज नहीं होगा। 

इस बार मुहूर्त ट्रेडिंग 24 अक्तूबर को होगी
मुहूर्त ट्रेडिंग 24 अक्टूबर 2022 (दिवाली-लक्ष्मी पूजन) के दिन होगी। इसके बाद नवंबर 2022 के महीने में, 8 नवंबर को गुरुनानक जयंती उत्सव के लिए सिर्फ एक शेयर बाजार की छुट्टी होगी। जैसा कि ऊपर बताया गया है, यह वर्ष 2022 में पड़ने वाला आखिरी शेयर बाजार अवकाश (स्टॉक मार्केट हॉलिडे) होगा।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top
%d bloggers like this: