Desh

राहत की खबर: देश में चौथी लहर के संकेत नहीं, कोविड टास्क प्रमुख के दावे में इसलिए है दम

परीक्षित निर्भय, अमर उजाला, नई दिल्ली।
Published by: योगेश साहू
Updated Thu, 17 Mar 2022 08:38 AM IST

सार

वायरस में नए बदलाव को लेकर स्थानीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर निगरानी चल रही है। अभी तक की निगरानी में कोई नया म्यूटेशन नहीं मिला है।

covid19
– फोटो : Amar Ujala

पढ़ें अमर उजाला ई-पेपर
कहीं भी, कभी भी।

ख़बर सुनें

विस्तार

दुनिया के कुछ हिस्सों में एक बार फिर कोरोना के मामले बढ़ने लगे हैं, लेकिन भारत के लिए राहत की खबर है। विशेषज्ञों का कहना है कि देश में फिलहाल चौथी लहर के कोई संकेत नहीं हैं। कोविड टास्क फोर्स के प्रमुख डॉ. नरेंद्र कुमार का कहना है, देश में कोरोना बढ़ने की संभावना कम है। भारत और बाकी देशों के बीच काफी असमानताएं हैं। 

कोरोना महामारी में इस असमानता की भूमिका काफी अहम है, क्योंकि शुरुआत से अब तक यह बीमारी हर देश में अलग असर दिखा रही है। वायरस में नए बदलाव को लेकर स्थानीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर निगरानी चल रही है। अभी तक की निगरानी में उन्हें कोई नया म्यूटेशन नहीं मिला है। उन्होंने बताया, जीनोम सीक्वेेंसिंग के दौरान वायरस में किसी बदलाव की जानकारी नहीं मिली है।

हांगकांग में बड़ी आबादी का टीकाकरण बाकी

फरवरी माह तक हांगकांग में 80 वर्ष और उससे अधिक आयु की 69% आबादी टीकाकरण से दूर रही। सिंगापुर में छह और न्यूजीलैंड में दो फीसदी आबादी अभी तक टीकाकरण से दूर है। भारत की बात करें तो यहां करीब 96 फीसदी आबादी पहली खुराक हासिल कर चुकी है। पं. बंगाल स्थित नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ बायोमेडिकल जीनोमिक्स के निदेशक डॉ. सौमित्र दास ने कहा, चीन सहित जिन देशों में कोरोना संक्रमण की लहर फिर से आई है।

ओमिक्रॉन को हल्के में न लें

नई दिल्ली स्थित आईजीआईबी के निदेशक डॉ. अनुराग अग्रवाल कहते हैं, जो लोग ओमिक्रॉन वैरिएंट को हल्का समझ रहे हैं, वे हांगकांग की हालत देख सकेत हैं। कोरोना की सभी वैक्सीन का असर एक जैसा नहीं है। हांगकांग में अभी भी बहुत से लोग टीकाकरण से दूर हैं। ऐसे लोगों में ओमिक्रॉन वैरिएंट का हल्का असर देखने को नहीं मिला है। बीते रविवार तक हांगकांग में कोरोना संक्रमण से 3993 लोगों की मौत दर्ज की गई है, जिनमें से तीन चौथाई पिछले 12 दिनों में हुई।

24 घंटे में 2,876 नए मामले 98 मरीजों की हुई मौत  

देश में पिछले 24 घंटे में कोविड-19 के 2,876 नए मामले सामने आए हैं। इसके साथ ही संक्रमितों की कुल संख्या 4,29,98,938 हो गई है। वहीं, उपचाराधीन मरीजों की संख्या घटकर 32,811 रह गई है। केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के बुधवार को जारी आंकड़ों के अनुसार, देश में संक्रमण से पिछले एक दिन में 98 मौतें हुई हैं, इनके साथ ही कुल मृतक संख्या बढ़कर 5,16,072 हो गई है।

कोविड-19 के सक्रिय मामलों की संख्या घटकर 32,811 हो गई है, जो कुल मामलों का 0.08 प्रतिशत है। 24 घंटे में उपचाराधीन मरीजों की संख्या में 1,106 की कमी दर्ज की गई। मरीजों के ठीक होने की राष्ट्रीय दर बढ़कर 98.72 प्रतिशत हो गई है। देश में अभी तक कुल 4,24,50,055 लोग संक्रमण से ठीक हो चुके हैं, कोविड-19 से मृत्यु दर 1.20 प्रतिशत दर्ज की गई है।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top
%d bloggers like this: