Entertainment

Holi 2022: बॉलीवुड की इन फिल्मों में होली का त्योहार बना टर्निंग प्वाइंट, एक सीन ने बदल दी पूरी कहानी

रंगों का त्योहार कहे जाने वाले होली के आते ही माहौल भी रंगीन हो जाता है। हर कोई इस त्योहार का इंतजार बेसब्री से करता है। होली के त्योहार में जश्न का अपना ही एक मजा होता है। ऐसे में अगर होली की बात हो और फिल्मी गानों का जिक्र ना हो तो होली का मजा अधूरा रह जाता है। बॉलीवुड में कई ऐसी फिल्में बनी हैं जिनमें होली का त्योहार बड़ी धूमधाम से मनाते दिखाया गया है। होली के इन्हीं गानों की धुन आज भी हर कोई झूम उठता है। लेकिन बॉलीवुड की कई फिल्में ऐसी भी हैं, जहां होली के त्योहार और इसकी धूमधाम के बाद अचानक ही फिल्म में एक अलग ही मोड देखने को मिला है। तो आइए जानते हैं होली पर बनी ऐसी ही फिल्मों के बारे में जिसमें होली ने दिया फिल्म को एक नया मोड़-

शोले

हिंदी सिनेमा की सुपरहिट फिल्मों में शामिल शोले का होली सॉन्ग आज भी काफी मशहूर है। साल 1975 में आई फिल्म के मशहूर गीत ‘होली के दिन दिल खिल जाते हैं’ में धर्मेंद्र और हेमा मालिनी का नोकझोंक भरा रोमांस देखने को मिला। इसके अलावा फिल्म में यह गाना एक टर्निंग पॉइंट भी साबित हुआ। दरअसल इस गाने के अंत में फिल्म में डाकू गब्बर सिंह का रोल निभाने वाले अमजद खान गांव वालों पर हमला कर जय- वीरू यानी अमिताभ बच्चन और धर्मेंद्र को बंधी बना लेते हैं। हालांकि, गब्बर की कैद से छूट कर वापस लौटे जय- वीरू को बाद में पता चलता है कि ठाकुर के हाथ नहीं है और फिर यह कहानी एक नया मोड़ ले लेती है। इस फिल्म में अमिताभ बच्चन, जया बच्चन, हेमा मालिनी, धर्मेंद्र, संजीव कुमार और अमजद खान मुख्य किरदारों में नजर आए हैं। इस फिल्म को रमेश सिप्पी द्वारा निर्देशित किया गया जबकि जीपी सिप्पी इसके निर्माता है।

सिलसिला

बॉलीवुड के शहंशाह अमिताभ बच्चन, अभिनेत्री रेखा, जया बच्चन और संजीव कुमार स्टारर फिल्म सिलसिला का गाना आज भी होली का मजा दोगुना कर देता है। फिल्म का मशहूर गाना ‘रंग बरसे भीगे चुनरवाली’ सुने बिना होली का त्योहार अधूरा सा लगता है। 1981 में आई फिल्म के इस गाने में अमिताभ बच्चन और रेखा जमकर होली खेलते नजर आए हैं। लेकिन इस गाने के बाद फिल्म में नया मोड़ तब आता है जब सबके सामने नशे में धुत अमिताभ बच्चन रेखा के बेहद करीब आ जाते हैं। इसके बाद फिल्म में दोनों का अतीत एक बार फिर सबके सामने आ जाता है। इस फिल्म को यश चोपड़ा द्वारा निर्देशित और निर्मित किया गया था।

डर

शाहरुख खान की सुपरहिट फिल्मों में से एक डर मूवी आज भी उनके बेहतरीन अभिनय के लिए जानी जाती है। 1993 में बनी यह थ्रिलर फिल्म यश चोपड़ा द्वारा निर्देशित और निर्मित है। फिल्म में शाहरुख खान बतौर विलेन नजर आए हैं। जबकि सनी देओल, जूही चावला, अनुपम खेर, तनवी आज़मी समेत अन्य कलाकार भी अहम किरदार निभाते दिखाई दिए। फिल्म में होली के गीत ‘अंग से अंग लगाना’ में जूही चावला, सनी देओल, अनुपम खेर होली खेलते नजर आए हैं। वहीं, गाने के अंत में शाहरुख खान की एंट्री फिल्म में एक नया मोड़ लेती है। होली के दौरान चेहरे पर रंग लगाए शाहरुख जूही को गुलाल लगाते हैं, जिसके बाद कहानी में खतरनाक मोड़ देखने को मिलता है। फिल्म में शाहरुख एक सनकी आशिक में किरदार में नजर आए हैं, जो जूही चावला से एक एकतरफा प्यार करता है।

बागबान

2003 में आई अमिताभ बच्चन और हेमा मालिनी स्टारर फिल्म बागबान मां- बाप और उनके बच्चों के रिश्ते पर आधारित बेहतरीन फिल्मों में से एक हैं। इस फिल्म को रवि चोपड़ा द्वारा निर्देशित किया गया है, जबकि इसके निर्माता बीआर चोपड़ा हैं। फिल्म में अमिताभ बच्चन राज और हेमा मालिनी उनकी पत्नी पूजा के किरदार में नजर आई हैं। इसके अलावा फिल्म में सलमान खान, महिमा चौधरी, अमन वर्मा, समीर सोनी, साहिल चड्ढा और नसीर खान भी अहम किरदार में नजर आए हैं। फिल्म का मशहूर गाना ‘होली खेले रघुवीरा अवध में’ आज भी होली में चार चांद लगा देता है। लेकिन फिल्म में इस गाने के बाद कहानी में एक अलग ही मोड देखने को मिलता है। सेवानिवृत्त हो चुके अपने पिता और माता को साथ रखने के लिए राज और पूजा के चारों बच्चे आपस में एक फैसला करते हैं और इस फैसले के तहत वह अपने माता-पिता को एक- दूसरे से जुदा कर देते हैं।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top
%d bloggers like this: