Desh

यूक्रेन संकट: कीव में घायल भारतीय छात्र हरजोत की आज होगी वतन वापसी, आठ उड़ानों से आएंगे 1500 भारतीय

यूक्रेन की राजधानी कीव में कुछ दिन पहले युद्ध के दौरान गोलीबारी में घायल भारतीय छात्र हरजोत सिंह सोमवार को भारत लौट रहा है। प्रधानमंत्री मोदी द्वारा युक्रेन में फंसे भारतीय नागरिकों को सुरक्षित निकासी के लिए इस मिशन पर तैनात किए गए चार केंद्रीय मंत्रियों में से एक नागरिक उड्डयन राज्यमंत्री वीके सिंह ने कहा कि छात्र उनके साथ स्वदेश आ रहा है। मंत्री ट्वीट कर बताया कि अफरातफरी में हरजोत का पासपोर्ट भी खो गया, लेकिन वह उनके साथ सोमवार को वतन वापस आ रहा है। वीके सिंह ने कहा, उम्मीद है कि हरजोत घर का खाना और देखभाल से जल्द स्वस्थ हो जाएगा।

वहीं, नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने रविवार को कहा कि युद्धग्रस्त यूक्रेन के पड़ोसी मुल्कों से सोमवार को आठ उड़ानों में 1500 भारतीयों को स्वदेश लाया जाएगा। दरअसल रूसी सैन्य कार्रवाई के कारण यूक्रेन का उड़ान क्षेत्र 24 फरवरी से ही बंद है।  मंत्रालय के बयान में कहा गया है कि रविवार को 2135 भारतीय नागरिकों को लाया गया। वहीं, सोमवार को आठ विशेष उड़ानों (पांच बुडापेस्ट, दो सुकेआवा और एक बुखारेस्ट) के जरिये 1500 से ज्यादा भारतीयों को लाया जाएगा।

ऑपरेशन गंगा का अंतिम चरण : भारत ने  शेष छात्रों से बुडापेस्ट पहुंचने को कहा
भारत ने यूक्रेन में फंसे शेष भारतीय विद्यार्थियों को लाने के लिए ऑपरेशन गंगा के तहत अंतिम चरण का अभियान शुरू किया है। हंगरी स्थित भारतीय दूतावास ने सभी विद्यार्थियों को रविवार को सुबह 10 बजे से रात 12 बजे तक बुडापेस्ट पहुंचने को कहा है।

भारतीय दूतावास ने ट्वीट कर कहा, ऐसे सभी छात्र जो दूतावास द्वारा की गई व्यवस्था के इतर खुद के आवास पर रह रहे हों, वे निर्धारित समय के दौरान हंगरी सिटी सेंटर रकोजी यूटी 90 पहुंच जाएं। उधर, यूक्रेन में कीव स्थित भारतीय दूतावास ने भी भारतीय नागरिकों से अपील की है कि जो अब भी यूक्रेन में हैं, वे ऑपरेशन गंगा के तहत भारत लौटने के लिए अपना पंजीकरण कराएं। 

तत्काल लोकेशन और फोन  नंबर के साथ संपर्क करें, यूक्रेन में फंसे भारतीयों को परामर्श  
भारतीय दूतावास ने उन सभी भारतीय नागरिकों को तत्काल गूगल फॉर्म भरने को कहा है जो यूक्रेन से अब तक नहीं निकल सके हैं। दूतावास ने अपने ट्वीट में कहा, संलग्न गूगल शीट में तत्काल अपना पूरा ब्यौरा भरें। हिम्मत से काम लेें और सुरक्षित रहें। 

गूगल फॉर्म में नाम, ईमेल, फोन नंबर, मौजूदा पता, पासपोर्ट का विवरण, लिंग और उम्र का ब्यौरा मांगा गया है। इसमें विद्यार्थियों से लोकेशन भी मांगा गया है। फॉर्म में लोकेशन की सूची भी दी गई है। चेरकासी, चेर्निहीव, दोनेत्स्क, खारकीव, खेरसान, कीव, लुहांस्क, मोइकोलेइव, लवीव, माइकोलेइव, ओडेसा और अन्य हैं। इसमें पोल्टावा, सुमी सहित अन्य क्षेत्रों के भी नाम हैं।

भारत ऑपरेशन गंगा के तहत लगातार वहां फंसे भारतीयों को निकाल रहा है और स्वदेश वापसी करा रहा है। अब तक 13,300 से ज्यादा भारतीयों की यूक्रेन के आसपास की देशों से वापसी कराई जा चुकी है। हंगरी स्थित भारतीय दूतावास ने एक अहम एलान करते हुए कहा है कि ऑपरेशन गंगा सीरीज की आज आखिरी उड़ान है, इसलिए वहां फंसे लोग आज स्थानीय समयानुसार सुबह 10 बजे से 12 बजे के बीच बुडापेस्ट, हंगारिया सिटीसेंटर या राकोजी यूटी 90 पहुंचें। 

नवीन के परिजनों को 25 लाख का चेक सीएम बोम्मई ने सौंपा
वहीं, कर्नाटक के मुख्यमंत्री बासवराज बोम्मई ने युद्धग्रस्त यूक्रेन में गोलीबारी में मृत छात्र नवीन शेखरप्पा के परिजनों को 25 लाख रुपये का चेक शनिवार को सौंपा। साथ ही सीएम ने परिवार के एक सदस्य को सरकारी नौकरी देने का भी वादा किया। उन्होंने कहा कि नवीन के शव को जल्द ही यूक्रेन से स्वदेश वापस लाया जाएगा। वह इस संबंध में विदेशमंत्री एस जयशंकर और अधिकारियों तथा यूक्रेन में भारतीय राजदूत के लगातार संपर्क में हैं। 

गोलीबारी में हुई थी मौत
बोम्मई ने ट्वीट किया कि उन्होंने नवीन शेखरप्पा को अपनी श्रद्धांजलि अर्पित की और परिजनों को ढांढस बंधाया। 21 वर्षीय नवीन खारकीव नेशनल मेडिकल यूनिवर्सिटी का छात्र था और जब वह खाना खरीदने के लिए बाहर गया था तो रूसी सैनिकों की गोलीबारी में उसकी मौत हो गई।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

11
videsh

Russia Ukraine War: यूक्रेन को नो फ्लाई जोन घोषित करने से नाटो का इंकार, जेलेंस्की बोले- रूस को बमबारी का दिया ग्रीन सिग्नल

To Top
%d bloggers like this: