Tech

काम की बात: अपने फोन में जरूर रखें ये सरकारी एप, एक ही एप से हो जाएंगे कई काम

भारत में पिछले कुछ सालों में घरेलू एप का ट्रेंड बढ़ा है। कू जैसे सोशल मीडिया एप्स आए हैं तो टिकटॉक के मुकाबले कई सारे शॉर्ट वीडियो एप्स भी लॉन्च हुए हैं। आप में से बहुत ही कम लोग ऐसे होंगे जिन्हें पता होगा कि भारत सरकार के पास अपना एप स्टोर भी है जो कि गूगल के प्ले-स्टोर और एपल के एप स्टोर का मुकाबला करता है। भारत सरकार के भी कई आधिकारिक एप्स हैं जो आपके लिए बहुत जरूरी और बहुत काम के हैं। आज हम आपको उन सरकारी मोबाइल एप के बारे में बताएंगे, जो कि आपके बहुत काम आएंगे। आइए इन सरकारी मोबाइल एप पर डालते हैं एक नजर…

M Aadhaar 

लोगों के लिए यूआईडीएआई का एम-आधार एप बहुत काम का है, क्योंकि लोगों को इसमें कई सारी सुविधाएं मिलेंगी। लोग इस एप में आधार कार्ड को डिजिटल फॉर्मेट में रख सकते हैं। साथ ही लोग अपनी बायोमेट्रिक जानकारी को भी सुरक्षित रख सकेंगे। वहीं, इस एप का साइज 45 एमबी है। जरूरत पड़ने पर आप इस एप के जरिए भी आधार कार्ड दिखा सकते हैं।

My Gov

सरकार का यह एप बेहद खास है, क्योंकि लोग इस प्लेटफॉर्म के जरिए विभागों और मंत्रालयों को सुझाव दे सकेंगे। वहीं, यह एप गूगल प्ले और एप स्टोर पर उपलब्ध है। अगर आपके पास किसी योजना को लेकर कोई सुझाव या आइडिया है तो आप सरकार को दे सकते हैं।

 

mPARIWAHAN

इससे यूजर्स ड्राइविंग लाइसेंस और गाड़ी रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट की डिजिटल कॉपी बना सकते हैं। इस पर मौजूद डिजिटल कॉपी को कानूनी मान्यता है, लेकिन ध्यान रहे अगर ट्रैफिक रूल्स तोड़ा है तो डीएल या आरसी में से किसी एक की हार्ड कॉपी का साथ में होना जरूरी है। एप से सेकंड हैंड गाड़ी की डिटेल्स भी जांची जा सकती है

UMANG

यूजर्स इस एप के जरिए सभी सरकारी सेवाओं का लाभ उठा सकते हैं। यूजर्स को इस एप में एंप्लॉइज प्रॉविडेंट फंड (EPF), पैन, आधार, डिजिलॉकर, गैस बुकिंग, मोबाइल बिल पेमेंट और बिजली बिल पेमेंट आदि सेवाएं मिलेंगी। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इस एप को मिनिस्ट्री ऑफ इलेक्ट्रॉनिक्स एंड इन्फर्मेशन टेक्नॉलाजी और नैशनल ई-गवर्नेंस डिविजन ने साथ मिलकर तैयार किया है।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top
%d bloggers like this: