Sports

Russia-Ukraine War: चेल्सी के मालिक अब्राहमोविच जिन्हें भुगतना पड़ा पुतिन से दोस्ती का खामियाजा, अपना फुटबॉल क्लब बेचेंगे

स्पोर्ट्स डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली
Published by: शक्तिराज सिंह
Updated Fri, 04 Mar 2022 12:30 PM IST

सार

पुतिन से दोस्ती के कारण अब्रामोविच को अपना फुटबॉल क्लब बेचना पड़ रहा है। उन्होंने 2003 में यह कल्ब खरीदा था और लगभग 19 साल बाद वे इसे बेचेंगे। इस बीच यह कल्ब 19 ट्रॉफी जीत चुका है। 
 

अब्रामोविच और पुतिन
– फोटो : सोशल मीडिया

ख़बर सुनें

विस्तार

रूस और यूक्रेन के बीच जारी युद्ध का असर खेल जगत पर भी पड़ रहा है। दुनियाभर में खिलाड़ी रूस के हमले का विरोध कर रहे हैं। इसके साथ रूसी खिलाड़ियों और रूस की टीम का बहिष्कार किया जा रहा है। रूसी राष्ट्रपति पुतिन से भी ताइक्वाडो और जूडो से जुड़े कई अहम सम्मान वापस ले लिए गए हैं। अब उनके करीबी दोस्त रोमन अब्रामोविच को भी इसका नुकसान उठाना पड़ा है। अब्रामोविच के उनका फुटबॉल क्लब चेल्सी बेचना पड़ रहा है। उन्होंने 2003 में यह क्लब खरीदा था और लगभग साल बाद इसे बेच रहे हैं। इस बीच इस क्लब ने 19 बड़ी ट्रॉफियां जीती हैं। 

रूसी बिजनेसमैन अब्रामोविच की यह टीम साल 2020/21 में यूएफा चैंपियंस लीग की विजेता बनी थी। अब्रामोविच ने कहा “मैंने चेल्सी क्लब को बेचने का फैसला लिया है। मुझे लगता है कि यही फिलहाल इस क्लब, फैन्स, यहां के वर्कर, क्लब के स्पॉन्सर और पार्टनर्स के लिए बेहतर है। चेल्सी को खरीदना मेरे लिए कभी बिजनेस जैसा या पैसे को लेकर नहीं था, बल्कि यह खेल और क्लब के लिए मेरा जुनून था। इसके अलावा, मैंने अपनी टीम को एक चैरिटेबल फाउंडेशन स्थापित करने का निर्देश दिया है।”

तीन बिलियन पाउंड में बेचा जाएगा क्लब

अब्रामोविच ने कहा कि उनके लिए चेल्सी का हिस्सा बनना जीवन भर का सौभाग्य रहा है और उन्हें सभी उपलब्धियों पर गर्व है। चेल्सी फुटबॉल क्लब और उसके समर्थक हमेशा उनके दिल में रहेंगे। अब्रामोविच ने चेल्सी क्लब को तीन बिलियन पाउंड में बेचने का फैसला लिया है। उन्होंने चेल्सी को 2003 में करीब 1420 करोड़ रुपये में खरीदा था।

अब्रामोविच के मालिक रहते चेल्सी ने दो बार चैपियंस लीग, पांच बार प्रीमियर लीग और एफए कप, दो बार यूरोपा लीग और तीन बार लीग कप जीता। अगस्त 2021 में, चेल्सी फुटबॉल क्लब ने यूईएफए सुपर कप और फरवरी में पहली बार क्लब वर्ल्ड कप का खिताब जीता।

अब्रामोविच पर प्रतिबंध लगाने की हो रही थी मांग

यूक्रेन पर रूस के हमले के बाद अब्रामोविच से चेल्सी का मालिकाना हक छीनने की बातें हो रही थीं और उनकी संपत्ति जब्त करने की मांग भी की जा रही थी। लेबर पार्टी के सांसद क्रिस ब्रायंट ने अब्रामोविच पर कई गंभार आरोप लगाए थे। उन्होंने कहा था कि अब्रामोविच ने कोर्ट में यह स्वीकार किया था कि उन्होंने राजनीतिक प्रभाव के लिए पैसे दिए थे। इसके साथ ही उन्होंने अब्रामोविच पर कई तरह के प्रतिबंध लगाने की मांग की थी। 

अब्रामोविच ने उत्तरी-पूर्व रूस में गवर्नर के रूप में अपनी सेवाएं दी हैं। 2012 में कोर्ट ने यह पाया था कि पुतिन और अब्रामोविच के रिश्ते काफी बेहतर हैं, लेकिन इससे उन पर लगे आरोप सही नहीं साबित होते। 

अब्रामोविच के पास 13 बिलियन से ज्यादा की संपत्ति

55 साल के अब्रामोविच के पास 13.6 बिलियन की संपत्ति है और वे 2019 में रूस के 11वें सबसे अमीर व्यक्ति थे। उस समय उनकी संपत्ति 12.9 बिलियन थी। उनके पास कई लग्जरी कार और प्राइवेट जेट भी हैं। वे रूस के सबसे अमीर व्यक्ति भी रह चुके हैं। उस समय उनकी संपत्ति 23.5 बिलियन थी। 2018 में उन्हें इजराइल की नागिरकता मिली थी। 

रूस के खिलाफ नहीं खेलेंगे पोलैंड और स्वीडन 

यूक्रेन पर रूसी सेना के हमले के बाद पोलैंड और स्वीडन ने रूस के खिलाफ वर्ल्ड कप क्वालीफायर मैच न खेलने का फैसला किया है। वहीं फॉर्मूला वन ने भी रूस के खिलाफ 2022 ग्रांड प्रिक्स रद्द कर दी है। वहीं खेल के मैदान पर रुबलेव और मेदवेदेव जैसे खिलाड़ी भी युद्ध का विरोध कर चुके हैं। 

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top
%d bloggers like this: