videsh

ब्रिटेन : स्वास्थ्य मंत्री साजिद ने संसद में कहा- ओमिक्रॉन समुदाय के भीतर इंग्लैंड के सभी क्षेत्रों में प्रसारित हो रहा

ब्रिटेन के स्वास्थ्य मंत्री साजिद जाविद ने सोमवार को संसद को बताया कि कोविड-19 का नया ओमिक्रॉन वैरिएंट अब समुदाय के भीतर इंग्लैंड के सभी क्षेत्रों में प्रसारित हो रहा है।उन्होंने पहली बार म्यूटेशन के कुल 336 मामले दक्षिण अफ्रीका में सामने आने की पुष्टि की। 

ब्रिटेन के स्वास्थ्य मंत्री साजिद जाविद ने हाउस ऑफ कॉमन्स को दिए अपने बयान में कहा की नवीनतम आंकड़ों के अनुसार, इंग्लैंड में अब 261, स्कॉटलैंड में 71 और वेल्स में चार मामले हैं, जिससे पूरे ब्रिटेन में कुल पुष्ट मामलों की संख्या 336 हो गई है।

उन्होंने आगे कहा, इसमें ऐसे मामले शामिल हैं जिनका अंतरराष्ट्रीय यात्रा से कोई संबंध नहीं है। इसलिए हम यह निष्कर्ष निकाल सकते हैं कि अब इंग्लैंड के कई क्षेत्रों में सामुदायिक प्रसारण हो रहा है।

मंत्री ने मंगलवार से शुरू होने वाले देश की यात्रा करने वाले किसी भी व्यक्ति के लिए ब्रिटेन की रेड लिस्ट यात्रा प्रतिबंध और पूर्व-प्रस्थान पीसीआर परीक्षणों में नाइजीरिया को जोड़ने के बारे में संसद को बताया है।

उन्होंने कहा, हम कोई कसर नहीं छोड़ रहे हैं। हमारी रणनीति खुद के लिए समय बचाने और अपने बचाव को मजबूत करने की है, जबकि हमारे विश्व-अग्रणी वैज्ञानिक इस नए वैरिएंट का आकलन करते हैं और कोविड-19 के खिलाफ हमारी लड़ाई के लिए इसका क्या मतलब है।

जाविद ने हाल के वैज्ञानिक विश्लेषण के बारे में यूके स्वास्थ्य सुरक्षा एजेंसी (यूकेएचएसए) से पहले जारी किए गए डेटा पर कॉमन्स को भी अपडेट किया, जो बताता है कि डेल्टा वैरिएंट की तुलना में ओमिक्रॉन के लिए संक्रमण से बचने के लिए तैयारी कम हो सकती है।

हालांकि, उन्होंने कहा कि इस पर कोई स्पष्ट तस्वीर नहीं है कि क्या वैरिएंट अधिक गंभीर बीमारी का कारण बनता है या यह कैसे कोविड-19 के इलाज के लिए प्रशासित किए जा रहे मौजूदा टीकों से प्रभावित होता है।

जाविद ने कहा, इसलिए हम निश्चित रूप से इस बिंदु पर नहीं कह सकते हैं कि क्या ओमिक्रॉन वैरिएंट में हमें ठीक होने की राह से दूर करने की क्षमता है। मंगलवार को स्थानीय समयानुसार सुबह 4 बजे से, गैर-लाल सूची वाले देश से यूके की यात्रा करने वाले किसी भी व्यक्ति, चाहे टीका लगाया गया हो या नहीं, को यूके के लिए प्रस्थान करने से 48 घंटे पहले नकारात्मक आरटी-पीसीआर या लेटरल फ्लो टेस्ट का सर्टिफिकेट दिखाना होगा। .

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top
%d bloggers like this: