Tech

Mobile Internet: मोबाइल में स्लो इंटरनेट चलने से हैं परेशान, तो स्पीड बढ़ाने के लिए ट्राई करें ये चार तरीके

प्रतीकात्मक तस्वीर
– फोटो : iStock

आज के समय में लगभग हर किसी के पास अपना मोबाइल फोन है। बच्चे हों या घर के बड़े लोग, हर कोई मोबाइल का इस्तेमाल कर रहा है। मोबाइल की मदद से आज हर काम आसान हो गया है, और घर बैठे हम कई सुविधाओं का लाभ उठा पाते हैं। किसी को पैसे भेजने हों या फिर घर बैठे कुछ खाना ऑर्डर करना हो, जैसे नाजाने कितने अन्य काम मिनटों में मोबाइल की मदद से हो जाते हैं। लेकिन इसके लिए जरूरी है कि आपके मोबाइल में इंटरनेट चल रहा हो। कई बार इंटरनेट चल तो रहा होता है, लेकिन काफी स्लो स्पीड से जिसकी वजह से लोगों को ऑनलाइन कामों में खासी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। ऐसे में अगर आपके मोबाइल फोन में इंटरनेट स्लो चल रहा है, तो हम आपको कुछ तरीके बता सकते हैं जिनकी मदद से आपके स्लो इंटरनेट की स्पीड बढ़ सकती है। तो चलिए आपको इन तरीकों के बारे में बताते हैं…

प्रतीकात्मक तस्वीर
– फोटो : iStock

एपीएन को सेट करके रखें

  • अगर आप चाहते हैं कि मोबाइल में इंटरनेट की स्पीड सही रहे, तो इसके लिए आप एपीएन यानी एक्सिस प्वाइंट नेटवर्क की सेटिंग को सही रखें। आप इसको मैनुअली भी सेट कर सकते हैं, क्योंकि तेज इंटरनेट चलने के लिए ये जरूरी है।

प्रतीकात्मक तस्वीर
– फोटो : Pixabay

ध्यान से हर बार कैशे क्लियर करें

  • जब हमारा इंटरनेट स्लो हो जाता है, तो इसके पीछे एक कारण फोन का कैशे भी सकता है। जब कैशे फुल हो जाता है, तो स्मार्टफोन स्लो हो जाता है, और इसके कारण इंटरनेट की स्पीड पर भी फर्क पड़ता है। इसलिए समय-समय पर कैशे जरूर क्लियर करते रहें।

प्रतीकात्मक तस्वीर
– फोटो : iStock

ऐप ऑटो अपडेट्स बंद कर दें

  • गूगल प्ले स्टोर से जब हम कोई ऐप डाउनलोड करते हैं, तो समय-समय पर इसके अपडेट भी आते रहते हैं। वहीं, ऑटो अपडेट्स चालू होने की वजह से ये ऐप अपने आप अपडेट होने लगते हैं, जिसकी वजह से इंटरनेट की स्पीड स्लो हो जाती है। इसलिए ऑटो अपडेट को बंद करके रखें, और जब जरूरत हो तो ऐप को मैनुअली अपडेट करें।

प्रतीकात्मक तस्वीर
– फोटो : Istock

ऑटो प्ले डाउनलोड ऑप्शन बंद रखें

  • आज के दौर में लगभग हर दूसरा व्यक्ति सोशल मीडिया ऐप पर है, जो इंटरनेट की काफी खपत करते हैं। इनमें ऑटो प्ले चीजें चलने की वजह से काफी इंटरनेट खर्च होता रहता है, और फिर आपके बाकी कामों में इंटरनेट की स्पीड स्लो हो जाती है। इसलिए सेटिंग में जाकर ऑटो प्ले और डाउनलोड विकल्प को बंद करके रखें।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top
%d bloggers like this: