Desh

बड़ी खबर: राजीव कुमार ने नीति आयोग के उपाध्यक्ष पद से दिया इस्तीफा, सुमन बेरी को मिली जिम्मेदारी

न्यूज डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली
Published by: Amit Mandal
Updated Fri, 22 Apr 2022 11:05 PM IST

सार

राजीव कुमार ने नीति आयोग के उपाध्यक्ष पद से इस्तीफा दे दिया है। डॉ. सुमन के बेरी को नीति आयोग के नए उपाध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया गया है।

 

राजीव कुमार

ख़बर सुनें

विस्तार

डॉ. राजीव कुमार ने नीति आयोग के उपाध्यक्ष पद से इस्तीफा दे दिया है। वह करीब 5 साल तक इस पद पर रहे। डॉ राजीव कुमार के अपने पद से हटने के बाद डॉ. सुमन के बेरी को नीति आयोग के उपाध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया गया है।

नीति आयोग के दूसरे उपाध्यक्ष थे राजीव कुमार 

राजीव कुमार नीति आयोग के दूसरे उपाध्यक्ष थे। 2014 में पहली बार सत्ता में आने के बाद मोदी सरकार ने योजना आयोग का नाम बदलकर नीति आयोग कर दिया था। इसके बाद अरविंद पनगढ़िया नीति आयोग के पहले उपाध्यक्ष बने। 

पनगढ़िया के इस्तीफा देने के बाद राजीव कुमार 1 सितंबर 2017 को नए उपाध्यक्ष बने थे। बता दें कि नीति आयोग के अध्यक्ष प्रधानमंत्री होते हैं। यह आयोग देश के लिए प्रमुख नीति के निर्धारण का काम करती है। 

राजीव कुमार इससे पहले फिक्की के महासचिव थे। 1995 से 2005 के दौरान उन्होंने एशियन डेवलपमेंट बैंक के मुख्य अर्थशास्त्री के रूप में काम किया। 1992 से 1995 के दौरान वह वित्त मंत्रालय के आर्थिक सलाहकार भी रहे। 70 वर्षीय राजीव कुमार ने  लखनऊ यूनिवर्सिटी से अर्थशास्त्र में पीएचडी और ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी से डीफिल किया है। 

 

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

10
videsh

सम्मान: भारतवंशी रक्षा विशेषज्ञ विवेक लाल को ‘एंटरप्रेन्योर लीडरशिप अवार्ड’, आज एक ऑनलाइन कार्यक्रम में किया जाएगा सम्मानित

To Top
%d bloggers like this: