videsh

पाकिस्तान: पीएम इमरान खान की आलोचना के मामले में वरिष्ठ पत्रकार गिरफ्तार, जानें पूरा मामला

पाकिस्तान के वरिष्ठ पत्रकार और आलोचक मोहसिन बेग को अज्ञात आरोपों के तहत बुधवार को पाक अधिकारियों ने गिरफ्तार कर लिया। दरअसल, एक टीवी डिबेट के दौरान पत्रकार बेग ने मजाकिया लहजे में पाक पीएम की पूर्व पत्नी रेहम खान की किताब का हवाला देते हुए टिप्पणी की थी।

हाल ही में प्रधान मंत्री इमरान खान द्वारा 10 मंत्रियों को ‘सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन प्रमाण पत्र’ दिया गया है। जिसमें संचार और डाक सेवा मंत्री मुराद सईद को शीर्ष प्रदर्शन करने वाला चुना गया। पाक पीएम के इस फैसले को लेकर एक पाकिस्तानी टीवी चैनल पर कार्यक्रम आयोजित किया गया था। इस कार्यक्रम में यह पूछे जाने पर कि सईद को शीर्ष प्रदर्शन करने वाला क्यों घोषित किया गया, बेग ने मजाक में प्रधान मंत्री खान की पूर्व पत्नी रेहम खान की किताब का हवाला देते हुए टिप्पणी की।

इस किताब में पाक पीएम की पूर्व पत्नी ने मुराद सईद और प्रधान मंत्री खान के बीच संबंधों पर कथित रूप से आपत्तिजनक टिप्पणी की थी। सरकार विरोधी टिप्पणियों को लेकर पिछले एक सप्ताह में कानून प्रवर्तन एजेंसियों द्वारा गिरफ्तार किए जाने वाले बेग दूसरे व्यक्ति हैं।

संघीय जांच एजेंसी (एफआईए) ने बुधवार को मंत्री मुराद सईद की शिकायत पर वरिष्ठ पत्रकार और आलोचक मोहसिन बेग के खिलाफ मामला दर्ज किया। मुराद सईद ने मोहसिन बेग पर उन्हें बदनाम करने के लिए गलत शब्दों का प्रयोग करने और आपत्तिजनक टिप्पणी करने का आरोप लगाया था। सईद की शिकायत पर संघीय जांच एजेंसी के अधिकारियों ने मोहसिन बेग को गिरफ्तार करने के लिए इस्लामाबाद में बेग के आवास पर छापा मारा। हालांकि, दंड संहिता के तहत सटीक आरोपों को अभी सार्वजनिक नहीं किया गया है।

एफआईए के अनुसार, पत्रकार ने गिरफ्तारी का विरोध किया और अपने बेटे के साथ अधिकारियों पर गोलियां चलाईं, जिसमें एक अधिकारी घायल भी हुआ है। जिसके बाद पुलिस को बुलाया गया और आखिरकार बेग को गिरफ्तार कर लिया गया। गिरफ्तारी के बाद मोहसिन बेग को पूछताछ के लिए मारगल्ला पुलिस स्टेशन ले जाया गया।

पुलिस ने पत्रकार मोहसिन बेग के खिलाफ आतंकवाद विरोधी अधिनियम के तहत भी मामला दर्ज किया गया है। इसमें उन पर आरोप लगाया गया है कि बेग ने गिरफ्तारी से बचने के लिए हथियारों का इस्तेमाल किया।

पत्रकार मोहसिन बेग के बेटे ने बताया कि एफआईए के अधिकारी बुधवार को सादे कपड़ों में घर आए और उनके पिता को गिरफ्तार कर लिया। शुरू में, हमने सोचा कि वे अपराधी थे और उन्होंने हवा में गोलियां चलाईं, लेकिन बाद में उन्होंने खुद की पहचान बताई। जब हमने उनसे गिरफ्तारी वारंट दिखाने को भी कहा, लेकिन उनके पास कोई वारंट नहीं था।

मोहसिन बेग के परिवार ने उनकी अवैध हिरासत के खिलाफ याचिका दायर  है। जिसपर अतिरिक्त सत्र न्यायाधीश न्यायमूर्ति जफर इकबाल ने याचिका पर सुनवाई के बाद बेग को अदालत में पेश करने के लिए जमानती नियुक्त किया है।

वरिष्ठ पत्रकार मोहसिन बेग की गिरफ्तारी को लेकर पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (पीपीपी) के अध्यक्ष बिलावल भुट्टो-जरदारी ने पाक पीएम इमरान खान पर हमला बोला है। उन्होंने पत्रकार बेग की गिरफ्तारी की निंदा करते हुए कहा कि इससे पता चलता है कि इमरान खान आलोचना से डरते है। उन्होंने यह भी मांग की कि सरकार पत्रकार मोहसिन बेग को तुरंत रिहा करे।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top
%d bloggers like this: