Business

जानना जरूरी: अगर चाहते हैं बैंक से सस्ती दरों पर लोन, तो अपनाएं ये तरीके

जानना जरूरी: अगर चाहते हैं बैंक से सस्ती दरों पर लोन, तो अपनाएं ये तरीके

प्रतीकात्मक तस्वीर
– फोटो : pixabay

अक्सर हम में से अधिकतर लोग घर बनवाने, कार खरीदने या किसी अन्य जरूरतों के लिए बैंक से लोन लेते हैं। हालांकि अधिकतर मामलों में देखने को मिलता है कि बैंक ग्राहकों को ज्यादा दरों पर बैंक लोन ऑफर करते हैं। वहीं दूसरी तरफ ग्राहक कई ऐसे विकल्पों की तलाश करते हैं, जहां से उन्हें सस्ती दरों पर लोन मिल सके। इसी कड़ी में आज हम आपको बताने वाले हैं कि कैसे आप बैंकों से सस्ती दरों पर लोन ले सकते हैं। इसके लिए आपको कुछ चीजों को जानना जरूरी है। अगर आप इन चीजों को जानते हैं और इन्हें फॉलो करते हैं, तो आप बैंक से किफायती इंटरेस्ट रेट पर लोन प्राप्त कर सकते हैं। इसके अलावा आपको लोन पर आकर्षक ऑफर्स भी मिलेंगे। सस्ते इंटरेस्ट रेट पर लोन मिलने पर आपकी काफी बचत भी होगी। इसी कड़ी में आइए जानते हैं उन तरीकों के बारे में, जिनकी सहायता से आप कम इंटरेस्ट रेट पर बैंक से लोन प्राप्त कर सकते हैं।

प्रतीकात्मक तस्वीर
– फोटो : iStock

क्रेडिट स्कोर

अगर आप बैंक से सस्ती दरों पर लोन का लाभ उठाना चाहते हैं, तो इसके लिए पहली जरूरी शर्त है कि आपका क्रेडिट स्कोर अच्छा होना चाहिए। 750 से 800 से ऊपर का क्रेडिट स्कोर अच्छा माना जाता है। ऐसे में कोशिश करें कि आपका क्रेडिट स्कोर इस संख्या के ऊपर हो। एक अच्छा क्रेडिट स्कोर होने पर व्यक्ति को लो इंटरेस्ट रेट पर लोन आसानी से मिल जाता है।

प्रतीकात्मक तस्वीर
– फोटो : iStock

बैंक के साथ अच्छा रिलेशन

अगर बैंक के साथ आपका एक अच्छा रिलेशन है, तो लोन के लिए आपको बैंक से अच्छे ऑफर मिल सकते हैं। इसके अलावा आपका फाइनेंशियल ट्रैक रिकॉर्ड भी अच्छा होना चाहिए। लोन देने से पहले बैंक इन चीजों पर विशेष ध्यान देते हैं। ऐसे में आपको इन बातों पर जरूर गौर करना चाहिए। 

प्रतीकात्मक तस्वीर
– फोटो : pixabay

इनकम का प्रूफ

अगर आप अपनी इनकम का प्रूफ देते हैं, तो बैंकों से आपको सस्ती दरों पर लोन मिलने की ज्यादा संभावना होती है। अगर आपकी आय बेहतर और नियमित है, तो आपको लोन पर कई ऑफर्स मिल सकते हैं।

प्रतीकात्मक तस्वीर
– फोटो : pixabay

लोन के लिए ज्यादा विकल्पों की तलाश करें

अगर आप लोन लेने का प्लान बना रहे हैं, तो आपको एक से अधिक विकल्पों की तलाश करनी चाहिए। आप कई बैंकों के लोन इंटरेस्ट रेट को चेक कर सकते हैं। बाद में आप उन्हें कंपेयर करके बेहतर और सस्ते इंटरेस्ट पर लोन देने वाले बैंक के साथ जा सकते हैं।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

14
Desh

Parliament Winter Session Live: नगालैंड फायरिंग मामले पर सरकार तोड़ेगी चुप्पी, गृहमंत्री अमित शाह दोनों सदनों में पेश करेंगे बयान

To Top
%d bloggers like this: