videsh

चीन विमान हादसा: 132 लोगों में से कोई भी जिंदा नहीं बचा, ब्लैक बॉक्स की खोज में जुटे बचाव दल अभी तक नाकाम

वर्ल्ड डेस्क, अमर उजाला, बीजिंग
Published by: कीर्तिवर्धन मिश्र
Updated Tue, 22 Mar 2022 08:41 PM IST

सार

12 साल में पहली बार हुई दुर्घटना में ब्लैक बॉक्स और यात्रियों के शव की खोजबीन जारी।

चीन विमान हादसा
– फोटो : Social Media

पढ़ें अमर उजाला ई-पेपर
कहीं भी, कभी भी।

ख़बर सुनें

विस्तार

दक्षिण चीन में दुर्घटनाग्रस्त हुए यात्री विमान में सवार 132 लोगों में से कोई भी जीवित नहीं पाया। चीन की सरकारी न्यूज एजेंसी- शिन्हुआ ने मंगलवार को एक अधिकारी के हवाले से अपनी खबर में कहा कि विमान दुर्घटना में कोई भी जीवित नहीं बचा है।

यह खबर ऐसे समय आई है जब सैकड़ों बचावकर्मी चीन के गुआंगशी झुआंग स्वायत्तशासी क्षेत्र के पर्वतीय इलाकों में तलाशी अभियान चला रहे हैं। बचाव दल ने दक्षिणी चीन के घने जंगलों वाली पहाड़ी के ढलानों पर पीड़ितों की खोज की। इस तलाश में बचाव दल ने फावड़ों और मशालों का भी इस्तेमाल किया। टीम ने 12 साल में हुई पहली विमान दुर्घटना में फ्लाइट रिकॉर्डर की भी तलाश की। हालांकि इस तलाश में 132 लोगों में से अब तक किसी का भी पता नहीं चल पाया है।

सरकारी टेलीविजन ने कहा कि खुदाई करने वालों ने रास्ता साफ करने के बाद करीब 600 सैनिकों, दमकलकर्मियों और पुलिस ने दुर्घटनास्थल तक मार्च किया। यह तीन तरफ पहाड़ों से घिरे स्थान पर लगभग 1 वर्ग किलोमीटर का क्षेत्र है। 

2010 के बाद दक्षिणी प्रांत गुआंग्शी में सोमवा को यह विमान दुर्घटना हुई। ‘सीसीटीवी’ ने हादसे के 18 घंटे बाद मंगलवार सुबह बताया, घटनास्थल पर विमान का मलबा मिल गया है, लेकिन अभी तक उसमें सवार किसी व्यक्ति का कुछ पता नहीं चल पाया है। ‘बोइंग 737-800’ विमान कुनमिंग से गुआनझो जाते समय गुआंगशी क्षेत्र में वुझोऊ शहर के पास हादसे का शिकार हो गया था। घटना के बाद बोइंग 737-800 विमानों की उड़ानें रद्द कर दी गई हैं। ‘चाइना ईस्टर्न एयरलाइन’ ने अपनी वेबसाइट का रंग भी बदलकर काला कर दिया है।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top
%d bloggers like this: