Tech

काम की बात: ऑनलाइन बैंकिंग में 'शील्ड' का काम करता है ये खास कीबोर्ड, जरूर करें इस्तेमाल

प्रतीकात्मक तस्वीर
– फोटो : iStock

स्मार्टफोन के इस जमाने में आजकल अधिकतर लोग अपने सारे काम ऑनलाइन ही कर लेना चाहते हैं। यह आसान और काफी सुविधाजनक होता है। खासतौर पर बात अगर बैंकिंग की करें तो एक समय था जब बैंकिंग से जुड़े हर काम के लिए लोगों को बैंक के चक्कर लगाने पड़ते थे, लेकिन अब घर बैठे लोग मोबाइल के माध्यम से ही सारे काम कर लेते हैं। ऑनलाइन बैंकिंग का इस्तेमाल देशभर के लोग कर रहे हैं। आप भी करते ही होंगे, लेकिन क्या आप फिजिकल कीबोर्ड के बारे में जानते हैं, क्या आप इसका इस्तेमाल करते हैं? आमतौर पर बहुत कम ही लोग इसका इस्तेमाल करते हैं, क्योंकि ज्यादातर लोगों को इसके बारे में जानकारी ही नहीं होती है, जबकि भारत सरकार का कंज्यूमर अफेयर्स डिपार्टमेंट कहता है कि आपको वर्चुअल कीबोर्ड का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए। लेकिन कब और क्या है ये वर्चुअल कीबोर्ड? आइए जानते हैं इसके बारे में…

प्रतीकात्मक तस्वीर
– फोटो : iStock

कंज्यूमर अफेयर्स डिपार्टमेंट ने हाल ही में एक ट्वीट के माध्यम से यह सलाह दी है कि सार्वजनिक कंप्यूटर/साइबर कैफे या साझा कंप्यूटर से ऑनलाइन बैंकिंग सेवाओं में लॉग इन करते समय हमेशा वर्चुअल कीबोर्ड का उपयोग करें। इससे फ्रॉड होने की संभावना नहीं रहती है। 

प्रतीकात्मक तस्वीर
– फोटो : iStock

दरअसल, वर्चुअल कीबोर्ड एक तरह का सॉफ्टवेयर होता है, जो फिजिकल कीबोर्ड की तरह ही काम करता है। ऑनलाइन बैंकिंग करते समय या कंप्यूटर्स में भी इसका ऑप्शन दिया रहता है। आप चाहें तो इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। जिस तरह से फिजिकल कीबोर्ड में बटन दबाकर लॉगिन आईडी और पासवर्ड डालने होते हैं, ठीक उसी  तरह वर्चुअल कीबोर्ड पर भी क्लिक करके आप लॉगिन आईडी और पासवर्ड आसानी से डाल सकते हैं। 

प्रतीकात्मक तस्वीर
– फोटो : iStock

ऑनलाइन बैंकिंग में वर्चुअल कीबोर्ड ‘शील्ड’ का काम करता है। इससे अतिरिक्त सुरक्षा मिलती है। तमाम बैंक समय-समय पर अपने ग्राहकों को यह सलाह देते हैं कि वर्चुअल कीबोर्ड को नजरअंदाज न करें, बल्कि इसका इस्तेमाल करें। यह ज्यादा सुरक्षित होता है। 

प्रतीकात्मक तस्वीर
– फोटो : iStock

कंप्यूटर स्क्रीन पर वर्चुअल कीबोर्ड लाना एकदम आसान है। अगर आप विंडोज का इस्तेमाल कर रहे हैं तो सबसे पहले स्टार्ट में जाना होगा। फिर सेटिंग में जाकर Ease of Access पर क्लिक करना होगा। उसके बाद वहां आपको Use your device without a physical keyboard को ऑन करना होगा। बस आपके सामने वर्चुअल कीबोर्ड दिखने लगेगा। आप आसानी से उसका इस्तेमाल कर सकते हैं। 

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top
%d bloggers like this: