Tech

जरूरत की खबर: इस एक एप से घर बैठे कर सकते हैं कई सारे काम, जरूर कर लें मोबाइल में डाउनलोड

प्रतीकात्मक तस्वीर
– फोटो : Pixabay

आज के समय में टेक्नोलॉजी इतनी आगे बढ़ गई है कि लोग घर बैठे ही ऑनलाइन सारे काम कर ले रहे हैं, चाहे बैंक से जुड़ा कोई काम हो, आधार हो या पैन। ऑनलाइन किसी भी काम के लिए कोई न कोई एप जरूर बनाया गया है। जिन एप्स की जरूरत होती है, लोग अपने मोबाइल फोन में उन्हें डाउनलोड कर लेते हैं और आसानी से अपने काम कर लेते हैं। हालांकि कई बार ऐसा होता है कि मोबाइल में बहुत सारे एप्स डाउनलोड कर लेने की वजह से उसमें दिक्कत आने लगती है, फोन हैंग होने लगता है। ऐसे में हम आपको एक ऐसे एप के बारे में बताने जा रहे हैं, जिससे आपके सभी काम एक ही प्लेटफॉर्म पर आराम से हो जाएंगे और आपको बहुत सारे एप्स डाउनलोड करने की जरूरत नहीं पड़ेगी। तो चलिए जानते हैं इस ‘मल्टी टास्किंग’ एप के बारे में विस्तार से…

प्रतीकात्मक तस्वीर
– फोटो : iStock

इस एप का नाम उमंग एप (Umang App) है। इस एक एप के जरिये आप घर बैठे कई सारे सरकारी काम कर सकते हैं, जिसमें ईपीएफओ, आधार, पैन आदि शामिल हैं। अगर आपने इस एप को डाउनलोड कर लिया तो फिर अलग-अलग ऑनलाइन संबंधी कामों के लिए आपको अलग-अलग वेबसाइट्स पर जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। 

प्रतीकात्मक तस्वीर
– फोटो : iStock

उमंग एप के जरिये आप आधार, पैन, पीएफ बैलेंस चेक, एनपीएस की डिटेल, पानी और बिजली बिलिंग सर्विस, भारत गैस सर्विस, इनकम टैक्स, सीबीएसई और आयुष्मान भारत योजना से जुड़े काम आसानी से कर सकते हैं। इसके अलावा उमंग एप पर डिजिलॉकर की भी सुविधा मिलती है। 

प्रतीकात्मक तस्वीर
– फोटो : iStock

उमंग एप पर खुद को रजिस्टर करने के लिए सबसे पहले आपको अपने मोबाइल में गूगल प्ले स्टोर या एप्पल प्ले स्टोर से एप को डाउनलोड करना होगा। उसके बाद एप पर खुद को रजिस्टर करने के लिए डिटेल दर्ज करना होगा। फिर मोबाइल नंबर को वैरिफाई करके m-PIN सेट करना होगा। इसके बाद आप आराम से एक ही एप से कई सारी सुविधाओं का लाभ उठा सकते हैं। 

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top
%d bloggers like this: