videsh

अजब: पहले मुहब्बत, फिर विवाह और 24 घंटे में तलाक, यूएई में बन गया 2021 की सबसे छोटी शादी का रिकॉर्ड

वर्ल्ड डेस्क, अमर उजाला, दुबई
Published by: कीर्तिवर्धन मिश्र
Updated Thu, 03 Feb 2022 10:24 PM IST

सार

जानकारी के मुताबिक, 311 तलाक के मामले इस देश के लोगों के ही थे। हालांकि, 194 मामले विदेशियों के थे। पंद्रह तलाक के मामले यूएई की महिला नागरिक और विदेशी नागरिक के बीच के थे। 

तलाक (सांकेतिक फोटो)
– फोटो : Social Media

ख़बर सुनें

विस्तार

संयुक्त अरब अमीरात में एक जोड़े ने शादी के महज एक दिन के अंदर ही तलाक लेकर हलचल मचा दी है। दरअसल, इस मुस्लिम देश में यह सबसे कम समय में शादी टूटने का रिकॉर्ड है। स्थानीय मीडिया के मुताबिक, यूएई के न्याय मंत्रालय ने पिछले साल यूएई में हुए तलाक को लेकर आंकडे़ जारी किए हैं। इनसे सामने आया है कि साल 2021 में यूएई में तलाक के 648 मामले दर्ज किए गए। इनमें सबसे छोटी शादी एक दिन की थी। 

यूएई में तलाक के आंकड़ों से एक और नई बात सामने आई। बताया गया है कि 2021 में जितने तलाक के मामले थे, उनमें सबसे लंबी शादी 47 साल तक चली थी। हालांकि, अलग होने वाला जोड़ा यूएई का मूल निवासी नहीं था। जानकारी के मुताबिक, 311 तलाक के मामले इस देश के लोगों के ही थे। हालांकि, 194 मामले विदेशियों के थे। पंद्रह तलाक के मामले यूएई की महिला नागरिक और विदेशी नागरिक के बीच के थे। 

संघीय अदालतों ने शारजाह, अजमान, उम्म अल क्वैन और फुजैराह अमीरात शहरों में इन तलाक को रजिस्टर किया। न्याय मंत्रालय के अनुसार, 2021 में इन शहरों में पंजीकृत विवाहों की कुल संख्या 4,542 थी। अधिकारियों ने बताया कि इनमें से कुछ शादियां एक दिन से लेकर 15 दिनों तक चलीं, क्योंकि कपल्स ने शादी के एक महीना पूरा होने के पहले ही अलग-अलग कारणों से तलाक की अर्जी दे दी।

यूएई में क्या है शादियों के टूटने की वजह?

यूएई में टूटती शादियों को लेकर पारिवारिक सलाहकारों और मनोवैज्ञानिकों ने कई कारण दिए हैं। इनमें एक बड़ा कारण है पार्टनर को धोखा देना या एक्स्ट्रा मैरिटल अफेयर। इसके अलावा विवाह के लिए प्रतिबद्धता की कमी, बातचीत न होना, शारीरिक दुर्व्यवहार या गाली-गलौच, सोशल मीडिया, पति-पत्नी में से किसी एक का जिम्मेदारियों को निभाने में हटना और न पूरी होने वाली उम्मीदें पालना।

एडवांस क्योर के साथ काम कर रही क्लिनिकल साइकोलॉजिस्ट डॉ. डॉली हबल ने जल्द टूटती शादियों को लेकर खलीज टाइम्स को बताया कि शादी और जिम्मेदारी के प्रति प्रतिबद्धता की कमी के कारण कई शादियां तलाक तक पहुंच जाती है। हुत से लोग शादी के दिन की तैयारी करते हैं, शादी के लिए नहीं. जब साथी एक-दूसरे के लिए समर्पित नहीं होते हैं, तो वे अपने रिश्ते को बनाए रखने में विफल हो सकते हैं।”

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top
%d bloggers like this: