Tech

WhatsApp New Feature: अब पुराने मैसेज को छुपाना हुआ आसान, व्हाट्सएप ने अपडेट किया अपना ये खास फीचर

व्हाट्सऐप मैसेज डिसअपीयरिंग फीचर
– फोटो : Pixabay

अपने दिनभर के चैटिंग करने के लिए जो लोग व्हाट्सएप का उपयोग करते है उनके लिए खुशखबरी है। अब सोशल मीडिया ऐप व्हाट्सएप अपने उपभोक्तओं के लिए एक नया फीचर लेकर आया है। इससे व्हाट्सएप को चलने वालों की प्राइवेसी बहुत पहले से और ज्यादा सेफ हो जाएगी। जैसे जैसे तकनीक आगे बढ़ रही है वैसे लोगों की प्राइवेसी भी खतरे में रहती है। आजकल लोग अपनी प्राइवेसी पर ध्यान देना ज्यादा देते हैं। जिससे उनकी सारी बातें हर कोई न जान पाएं। इसी को ध्यान में रखते हुए चैटिंग ऐप व्हाट्सएप ने अपने उपभोक्ताओं के लिए प्राइवेसी को बनाएं रखने के लिए इस फीचर को बनाया है। अगर आप भी व्हाट्सएप को उपयोग करते है तो और चाहते है की आपकी चैटिंग को कोई दूसरा न पाएं तो अब ऐसा हो सकता है। आइए जानते है की वो कौन सा फीचर है –

व्हाट्सऐप मैसेज डिसअपीयरिंग फीचर
– फोटो : Pixabay

हालांकि, कंपनी ने इस सुविधा को पहले से अपने उपभोक्ताओं के लिए पहले से दिया था। अब इसमें कुछ बदलाव किए है। इस फीचर में हमें अनचाहे मैसेज को एक समय के बाद डिलीट करने के लिए एक टाइम लिमिट मिलती थी। अब ये टाइम लिमिट बढ़ा दी गयी हैं। ये टाइम लिमिट पहले 7 दिन का होता था लेकिन अब इस टाइम लिमिट को दो तरह से बढ़ाया जा रहा है। 

व्हाट्सऐप मैसेज डिसअपीयरिंग फीचर
– फोटो : iStock

अब यूजर को अपने मैसेज डिलीट करने के लिए दो ऑप्शन मिलेंगे जिसमें एक ऑप्शन 24 घंटे और दूसरा 90 दिनों के लिए हैं। यूजर को पहले की तरह ही 7 दिन वाला मैसेज डिलीट का ऑप्शन मिलता रहेगा। बस इसके लिए यूजर को इसके लिए इस फीचर को टर्न ऑन करना होगा। 

व्हाट्सऐप मैसेज डिसअपीयरिंग फीचर
– फोटो : पिक्साबे

ये नई सेटिंग सिर्फ पर्टिकुलर मैसेज को ही डिलीट करने के लिए है। इससे आपकी ग्रुप्स चैट्स पहले की तरह ही सेव रहेंगी। व्हाट्सएप ने कहा है की हमने ग्रुप्स के लिए ऑप्शन दिया है। ग्रुप के लिए यूजर को अलग से ऑप्शन दिया जाएगा। इसको ग्रुप बनाते समय इसको एनेबल करना पड़ेगा। 

व्हाट्सऐप मैसेज डिसअपीयरिंग फीचर
– फोटो : पिक्साबे

व्हाट्सएप के अनुसार ये फीचर एक ऑप्शनल फीचर है ये बिना यूजर के अनुमति के चैट्स को नहीं डिलीट करेगा। इस सेटिंग्स की वजह से पुराने भेजे गए मैसेज और रिसीव हुए मैसेज पर कोई फर्क नहीं पड़ेगा। प्राइवेट मैसेज के लिए यूजर इस सेटिंग को ऑन या ऑफ कर सकता है। इस फीचर के साथ एक और अपडेट है की एक बार मैसेज डिलीट होने के बाद कभी वो मैसेज दिखाई नही देगा। इससे यूजर की प्राइवेसी बनी रहेगी।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top
%d bloggers like this: