videsh

Ukrain Crisis: पुतिन ने की बाइडन से फोन पर बात, अमेरिका को अब भी यूक्रेन पर रूस के हमले का अंदेशा

वर्ल्ड डेस्क, अमर उजाला, मॉस्को
Published by: कीर्तिवर्धन मिश्र
Updated Sun, 13 Feb 2022 12:12 AM IST

सार

फ्रांस के राष्ट्रपति कार्यालय से जारी बयान के मुताबिक, पुतिन ने मैक्रों से बातचीत के दौरान ऐसा कुछ भी नहीं कहा, जिससे रूस की ओर से यूक्रेन पर हमले का इशारा मिलता हो।

फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों और रूस के राष्ट्रपति पुतिन।
– फोटो : Social Media

ख़बर सुनें

विस्तार

रूस और यूक्रेन के बीच सीमा पर तनाव बढ़ता जा रहा है। इस बीच रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने शनिवार को फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों से बात की। पुतिन ने पश्चिमी देशों को चेताते हुए कहा कि रूस की ओर से यूक्रेन पर हमले के दावे सिर्फ भड़काने वाली अनुमानबाजी है। हालांकि, इस बीच मैक्रों ने भी पुतिन को स्पष्ट लहजे में कहा है कि अगर रूसी सेना का बॉर्डर पर जुटना जारी रहा, तो गंभीरता से समझौते के मौके कम होते जाएंगे। वहीं, पुतिन ने अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन से भी फोन पर बात की। 

रूस का दावा, अमेरिकी पनडुब्बी को खदेड़ा

इस बीच मॉस्को ने दावा किया है कि उसने प्रशांत महासागर में गश्त कर रही एक अमेरिकी सबमरीन का पीछा कर उसे खदेड़ दिया। रूसी रक्षा मंत्रालय के मुताबिक, इस मामले में रूस ने अमेरिकी रक्षा अधिकारी को भी तलब किया और अपने समुद्री दायरे में अमेरिकी सबमरीन के घुसने की शिकायत की। 

पुतिन और बाइडन के बीच फोन पर बात

इस बीच सामने आया है कि रूसी राष्ट्रपति ने शनिवार को अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन से फोन पर अति महत्वपूर्ण विषयों पर बात की है। इस दौरान बाइडन ने दोहराया कि यूक्रेन पर रूसी आक्रमण मानवीय मुश्किलें पैदा करेगा और रूस की स्थिति को प्रभावित करेगा। सहयोगियों के साथ मिलकर अमेरिका निर्णायक जवाब देगा।

राष्ट्रपति बाइडन ने रूसी राष्ट्रपति पुतिन को स्पष्ट कर दिया कि अमेरिका कूटनीति में शामिल होने के लिए तैयार है, लेकिन अन्य हालात के लिए भी समान रूप से तैयार है। अगर रूस यूक्रेन पर एक और आक्रमण करता है, तो अमेरिका अपने सहयोगियों के साथ रूस पर कार्रवाई करेंगे। 

प्रशासन के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि बाइडन के साथ आज की बातचीत में पुतिन के रवैये में कोई बदलाव नजर नहीं आया, और यूक्रेन पर रूसी आक्रमण संभावना बनी हुई है।

गौरतलब है कि रूस ने यूक्रेन की सीमा पर सैनिकों का जमावड़ा कर रखा है और पड़ोसी देश बेलारूस में युद्धाभ्यास के लिए अपने सैनिक भेजे हैं। हालांकि, रूस लगातार इस बात से इनकार करता रहा है कि वह यूक्रेन पर आक्रमण करने वाला है।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top
%d bloggers like this: