Entertainment

SS RajaMouli: पिता हैं दिग्गज लेखक तो भाई म्यूजिक इंडस्ट्री में हैं पॉपुलर, कुछ ऐसा रहा है एस एस राजामौली का परिवार

एसएस राजामौली तेलुगु जगत का जाना-माना नाम है, लेकिन हिंदी सिनेमा में ‘बाहुबली’ फिल्म बनाने के बाद राजामौली को लोगों ने जानना शुरू किया। राजामौली की लगभग हर फिल्मों में ढेर सारा एक्शन, ड्रामा, इमोशन सबकुछ होता है और नतीजा ये फिल्में ब्लॉकबस्टर साबित होती हैं और खूब वाहवाही लूटकर ले जाती हैं। राजामौली का लगभग पूरा परिवार फिल्म जगत से जुड़ा हुआ है। इनके पिता स्क्रिप्ट राइटर हैं। बाहुबली और बाहुबली 2 की कहानी राजामौली के पिता ने ही लिखी है। भाई और पत्नी का भी फिल्मी जगत से कुछ न कुछ संबंध है। तो चलिए आपको बताते हैं बाहुबली जैसी दमदार फिल्म बनाने वाले इस निर्देशक के फिल्मी परिवार के बारे में।

 

शानदार स्क्रिप्ट राइटर हैं राजामौली के पिता

शायद बहुत ही कम लोगों को पता हो कि एसएस राजामौली का पूरा नाम कोदुरी श्रीसैला श्री राजामौली है। इनका जन्म कर्नाटक के रायचूर में हुआ था। राजामौली ने तेलुगु फिल्म से डेब्यू किया था। उनकी पहली फिल्म 2004 में आई थी, जिसका नाम सई था। राजामौली के पिता नाम के. वी. विजयेन्द्र प्रसाद है। वह साउथ फिल्मों के काफी बड़े स्क्रिप्ट राइटर और फिल्म निर्देशक भी हैं। विजयेन्द्र प्रसाद ने हिंदी सिनेमा के लिए भी काम किया है। 2011 में उन्होंने तेलुगु फिल्म राजन्ना का निर्देशन किया था, जिसने सर्वश्रेष्ठ फीचर फिल्म का अवार्ड जीता था। उन्होंने 2016 में फिल्म बजरंगी भाईजान के लिए बेस्ट कहानी का फिल्मफेयर अवार्ड भी  जीता है।

म्यूजिक कंपोजर हैं राजामौली के कजिन कीरावनी

राजामौली के कजिन का नाम एमएस कीरावनी है। कीरावनी भारतीय फिल्मों में म्यूजिक कंपोजर, प्लेबैक सिंगर और गाने के लिरिक्स लिखते हैं। कीरावनी तेलुगु सिनेमा के अलावा तमिल, कन्नड, मलयालम और हिंदी के लिए भी काम करते हैं। कीरावनी ने 1997 में तेलुगु फिल्म अन्नामय्या के लिए सर्वश्रेष्ठ म्यूजिक निर्देशन का राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार जीता। वह अब तक आठ फिल्मफेयर पुरस्कार, ग्यारह राज्य नंदी पुरस्कार और एक तमिलनाडु राज्य फिल्म पुरस्कार जीत चुके हैं। कीरावनी राजामौली की लगभग सभी फिल्मों में म्यूजिक कंपोजर के तौर पर काम करते हैं। राजामौली के दूसरे कजिन कल्याण कोडुरी भी म्यूजिक कंपोजर हैं।

कौन हैं राजामौली की पत्नी

राजामौली ने 2001 में रामा राजामौली से शादी की थी। रामा राजामौली के कजिन एमएम कीरावनी की पत्नी श्रीवली की छोटी बहन हैं। रामा अपने पति एस एस राजामौली की फिल्मों में बतौर कॉस्ट्यूम डिजाइनर काम करती हैं। दरअसल, एक दिन राजामौली अपने कॉस्ट्यूम डिजाइनर से काफी परेशान थे, तब उनकी पत्नी से ये परेशानी सुलझा दी थी। तब से रामा, राजामौली की हर फिल्म में कॉस्ट्यूम डिजाइन करती हैं।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top
%d bloggers like this: