Tech

Smartphone Tips: मोबाइल के प्री-इंस्टॉल्ड एप को करना चाहते हैं डिलीट, ये रहा पूरा प्रोसेस

आज स्मार्टफोन ने हमारे जीवन में एक अहम जगह ले ली है। हर किसी को अपना काम निपटाने के लिए फोन की जरूरत होती है। ऐसे में आपके फोन में जरा सी दिक्कत होने पर आपके कई काम रुक सकते हैं। साथ ही आपको परेशानी भी हो सकती है। कई बार फोन में ढेर सारे एप होने की वजह से भी फोन में दिक्कत आने लगती है। जरूरत से ज्यादा एप का होना आपके फोन के स्लो चलने का भी एक कारण होता है। इसलिए आपको कुछ एप फोन से हटा देने चाहिए, लेकिन जिन एप को आप डाउनलोड करते हैं, जाहिर है आप उनका इस्तेमाल करते होंगे। ऐसे में बचे वो एप जो फोन में प्री-इंस्टॉल्ड होते हैं। इन एप को डिलीट करना इतना आसान नहीं होता, लेकिन ये नामुमकिन भी नहीं है। आज हम आपको इन्हें डिलीट करने का तरीका बताने जा रहे हैं। तो आइए जानते हैं क्या है पूरा तरीका…

  • दरअसल, फोन में कुछ एप पहले से ही डाउनलोडेड होते हैं, जिनका जो आपके किसी काम के नहीं होता। ये बस आपके फोन का स्टोरेज घेरे रहते हैं। वहीं इन्हें डिलीट करने का ऑप्शन कम ही होता है। ऐसे में आपके पास एक तरीका है जिससे आपका काम हो सकता है।
  • प्ले स्टोर से डाउनलोड किए गए एप को डिलीट करना आसान है मगर प्री-इंस्टॉल्ड एप करना आसान नहीं है। आपको इसके लिए बस कुछ स्टेप्स फॉलो करने होंगे।
  • प्री-इंस्टॉल्ड एप्स को डिलीट करने के लिए सबसे पहले फोन की सेटिंग में जाना होगा। फिर ‘एप्स’ के कॉलम में जाएं। यहां किसी भी प्री-इंस्टॉल्ड एप पर क्लिक करें। यहां आपको ऐप को डिसेबल करने का ऑप्शन दिख जाएगा।
  • प्री-इंस्टॉल्ड एप्स को डिलीट करने का ये ऑप्शन सर्फ एंड्रॉयड डिवाइस के यूजर्स के पास है। आईफोन यूजर्स को प्री-इंस्टॉल्ड एप्स को डिसेबल करने का विकल्प कम ही मिलता है।

Source link

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Most Popular

To Top
%d bloggers like this: